बुधवार, 1 दिसंबर 2021

शीतलहर से बचाव की शिक्षा और प्रभावितों को तत्काल चिकित्सा व राहत

 

* करणीदानसिंह राजपूत *

श्रीगंगानगर, 1 दिसम्बर 2021.


जिला कलक्टर श्री जाकिर हुसैन ने चिकित्सा स्वास्थ्य, स्थानीय निकाय सहित विभिन्न विभागों को सर्दी व शीतलहर से बचाव को लेकर स्वास्थ्य शिक्षा के साथ-साथ जनसाधारण को बचाव के लिये जागरूक करने के निर्देश दिये है।




वर्तमान में सर्दी का मौसम चल रहा है। सर्दी व शीतलहर से जनसाधारण के प्रभावित होने की संभावना बढ़ रही है। सर्दी से प्रभावित रोगियों को चिकित्सालय, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, उपकेन्द्र में आने पर उन्हें तत्काल समुचित चिकित्सा व्यवस्था उपलब्ध करवाई जाये। जिला स्तर पर सर्दी से प्रभावित रोगियों के बचाव, उपचार एवं रोकथाम की कार्यवाही हेतु विशेष चिकित्सा दल एवं मोबाईल टीम द्वारा शीतलहर से प्रभावित रोगियों को तुरन्त उपचार दिलवाया जाये। 

रेन बसेरों में रहने वाले व्यक्तियों की चिकित्सा सुविधा हेतु चिकित्सा दल का गठन किया जाये। टीम के सदस्य प्रतिदिन रेन बसेरों पर जाकर ठहरने वालों की स्वास्थ्य जांच कर आवश्यक उपचार दिया जाये। 


* लक्षण *


चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवाएं जयपुर के अनुसार शीत जहर से प्रभावित रोगियों के लक्षण में शरीर का ठण्डा पड़ जाना, शरीर का सुन्न पड़ना, नाड़ी का धीमा व मंद पड़ जाना, रोये खड़े हो जाना व श्वसन तेज चलना आदि होते है। 

* बचाव के उपाय *

चिकित्सा विशेषज्ञों के अनुसार जहां तक हो सके घर के बाहर कार्य हेतु दिन में निकले स्वयं को व बच्चों को उपलब्ध ऊनी कपड़ों का प्रयोग करे। फुटपाथ पर रहने वाले भ्रमणशील जातियां भिखारी, गाड़िया लुहार आदि रात्रि में रेन बसेरा, सार्वजनिक भवन, धर्मशालाओं में रहे, खुले स्थान पर न सोये, रात्रि में बाहर कार्य करना, रहना आवश्यक हो तो अपने पास अंगीठी, आवश्यक लकड़ी व कूड़ा करकट जलाकर अलाव लगाकर तापने की व्यवस्था करे। शीतलहर में अधिकतम गर्म भोजन का सेवन करे। सर्दी में गुड़, तिल, चिकनाई, चाय, कॉफी आदि का सेवन करे। शारीरिक श्रम अधिक करे, हो सके तो सुबह व्यायाम करे। जिस व्यक्ति में शीत लहर का प्रभाव दिखे उसे तत्काल कम्बल रजाई आदि से ढ़के। पास में अंगीठी, हीटर जलाए, कमरे में ताजा हवा का रास्ता बंद न करे, गर्म पानी की थैली उपलब्ध हो तो उससे सेक करे, शीतलहर से प्रभावित होने पर व्यक्ति को तत्काल नजदीक के चिकित्सा केन्द्र में उपचार करवाये। ०0०

-----------











यह ब्लॉग खोजें