सोमवार, 21 नवंबर 2022

श्रीगंगानगर का 1982 का पट्टा कांड:राधेश्याम यूआईटीअध्यक्ष थे.श्याम चुघ ने उठाया था.

 

  * करणी दान सिंह राजपूत *

श्रीगंगानगर में नगर विकास न्यास के अध्यक्ष राधेश्याम के कार्यकाल में एक पट्टा कांड सन् 1982 में हुआ जिससे श्रीगंगानगर से लेकर राजस्थान की विधानसभा में और केंद्र सरकार तक में तूफान मच गया था। यह प्रकरण उच्च न्यायालय तक पहुंचा।

 पट्टों पर इंदिरा गांधी तक के फोटो लगे हुए थे। नगर विकास न्यास के अध्यक्ष राधेश्याम ने खुद का फोटो भी लगाया हुआ था। राजस्थान के मुख्यमंत्री शिवचरण माथुर एवं स्वायत शासन मंत्री श्री राम गोटेवाला के फोटो भी छपे थेः

ऐसे पट्टे समारोह में वितरित हुए थे। केंद्र के मंत्री की उपस्थिति में एक मंत्री ने बांटे। 




यह कांड उस समय में प्रतिपक्ष के नेता पूर्व मुख्यमंत्री भैरों सिंह शेखावत की ओर से राजस्थान के विधानसभा में उठाया गया था। अदालत तक भी पहुंचा। केंद्रीय सरकार ने एक आदेश भी जारी किया था।बड़ा रोचक है यह है विषय जो आज से करीब 41 साल पहले हुआ। उस समय राधेश्याम कांग्रेस में थे और बाद में भारतीय जनता पार्टी में प्रवेश कर गए और मंत्री भी बने। इसमें कछ पत्रकारों को भी लाभ हुआ।


 मेरे मित्र जुझारू पत्रकार श्याम चुघ ने यह मामला उठाया था। श्याम चुघ राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के कार्यकर्ता और कर्तव्यनिष्ठ ईमानदार पत्रकार थे जो आज इस संसार में नहीं है। वे श्री गंगानगर से 'शाश्वत सत्य' समाचार पत्र निकाला करते थे। आपातकाल 1975 में मीसा में जेल में भी डाले गए थे। उन्होंने  गुरुशरण छाबड़ा ( सूरतगढ़ से विधायक रहे थे)  के सामने मुझसे इस पट्टा कांड पर रिपोर्ट दिल्ली के अखबारों में छपवाने का निवेदन किया था। 

यह रिपोर्ट द टाइम्स ऑफ इंडिया के दिनमान सप्ताहिक में मेरी ओर से प्रकाशित हुई थी। दिनमान 25 जुलाई 1982 का यह पुराना अंक इतने सालों के बाद में मैं राजनेताओं समाजसेवियों,पत्रकारों और संघर्षशील जनता के समक्ष प्रस्तुत कर रहा हूं। 

मेरे रिकॉर्ड में बहुत संख्या में लेख कहानियां समाचार रिपोर्ट आदि हैं जो मैं समय-समय पर देता रहूंगा ताकि सभी लोग पढ़कर कुछ सीख सकें।

👍 स्वर्गीय श्याम चुघ के पुत्र क्रांति चुघ वर्तमान में भाजपा के नेता हैं जो श्रीगंगानगर में सक्रिय हैं।

०0०

21 नवंबर 2022.

करणीदानसिंह राजपूत,

स्वतंत्र पत्रकार,

( राजस्थान सरकार के सूचना एवं जनसंपर्क निदेशालय से अधिस्वीकृत)

सूरतगढ़ ( राजस्थान)

*******







यह ब्लॉग खोजें