शनिवार, 4 दिसंबर 2021

कोविड वैक्सीनेशन हनुमानगढ़ कैसे बना जिंदाबाद-कीर्ति ध्वज-1 दिन में एक लाख से अधिक

 

* करणीदानसिंह राजपूत *

हनुमानगढ़ 4 दिसम्बर 2021.

- देर रात तक घर-घर जाकर हो रहा था कोविड वैक्सीनेशन

- वृद्धों व दिव्यांग के घर जाकर हुआ टीकाकरण

- जिला प्रशासन सहित समस्त विभागों, जनप्रतिनिधियों, एनजीओ, आमजन का रहा सहयोग

जिला प्रशासन सहित समस्त विभागों, जनप्रतिनिधियों, एनजीओ व आमजन के सहयोग से जिले में आज पुन: एक लाख से अधिक नागरिकों का कोविड वैक्सीनेशन किया गया। जिला कलक्टर श्री नथमल डिडेल ने 4 दिसम्बर को एक लाख से अधिक वैक्सीनेशन करने का लक्ष्य रखा था, जो आज पुन: पूरा कर लिया गया। 5 बजे आई रिपोर्ट में 1 लाख 7 हजार 560 लोगों ने कोविड वैक्सीनेशन की प्रथम व द्वितीय डोज लगवा ली थी। वैक्सीनेशन स्थलों पर कोविड का मंगल टीका लगवाने के लिए लोगों की लाइनें लगी रही। आमजन टीका लगवाने के बाद अन्य जनों को भी प्रोत्साहित कर वैक्सीनेशन के लिए लेकर आए। वृद्धों एवं दिव्यांगों के लिए स्वास्थ्यकर्मी घर पर जाकर भी टीकाकरण किया गया। देर रात तक स्वास्थ्यकर्मी घर-घर जाकर टीकाकरण कर रहे थे। 









सीएमएचओ डॉ. नवनीत शर्मा ने बताया कि जिला कलक्टर श्री नथमल डिडेल के निर्देशन में शनिवार 4 दिसम्बर को स्वास्थ्यकर्मियों की टीमें वैक्सीनेशन स्थल पर पहुंच गई थी। ग्रामीणों ने स्वास्थ्यकर्मियों के आते ही वैक्सीनेशन करवाना शुरु कर दिया था। गत 1 दिसम्बर से जिले में कोविड वैक्सीनेशन बढ़ाने को लेकर तैयारियां की जा रही हैं। इसी का परिणाम था कि ग्रामीण की अलसुबह ही वैक्सीनेशन स्थल पर टीकाकरण करवाने के लिए पहुंच गए थे। युवाओं, बुजुर्गों, महिलाओं ने शांतिपूर्वक टीकाकरण करवाया। वहां पर उपस्थित जिला प्रशासन व स्वास्थ्यकर्मियों ने टीकाकरण करवाने आए और टीकाकरण करवा चुके नागरिकों को कोविड संक्रमण और ओमीकोन वायरस के बारे में भी जानकारी दी। जिला स्तरीय व खण्ड स्तरीय अधिकारी अपने-अपने क्षेत्र के वैक्सीनेशन स्थलों की जानकारी लेते रहे और वैक्सीनेशन बढ़ाने को लेकर रणनीति बनाते रहे। किसी भी सेंटर पर वैक्सीन व सीरिंज समाप्त होते देख स्वास्थ्यकर्मियों की टीमों द्वारा सामग्री वहां वैक्सीन पहुंचाई गई। 

डॉ. नवनीत शर्मा ने बताया कि जिले में 450 से अधिक वैक्सीनेशन स्थल बनाए गए थे, जिनमें जिला अस्पताल, समस्त सीएचसी, समस्त पीएचसी, समस्त उपास्वास्थ्य केन्द्र पर वैक्सीनेशन किया गया। इसके साथ-साथ सार्वजनिक स्थानों, बस स्टैण्ड, रेलवे स्टेशन, सब्जी मण्डी एवं भीड़ एकत्रित होने वाले स्थानों पर भी वैक्सीनेशन पूरे दिन जारी रहा। खण्ड कार्यालयों से टीकाकरण से वंचित लोगों के पास बार-बार फोन किए जाते रहे। इसके साथ-साथ माइकिंग के जरिए भी बार-बार वैक्सीनेशन करवाने के लिए मुनादी करवाई गई। स्वास्थ्यकर्मी देर रात तक वैक्सीनेशन करने में जुटे थे। कई क्षेत्रों में तो घर-घर जाकर भी वैक्सीनेशन किया गया। उन्होंने बताया कि समस्त जिले का ही प्रयास था कि जिले में एक बार फिर एक लाख से अधिक लोगों का कोविड वैक्सीनेशन किया गया। शाम 5 बजे तक जिले में 1 लाख 7 हजार 560 लोगों ने कोविड वैक्सीनेशन की प्रथम व द्वितीय डोज लगवा ली थी। ०0०




यह ब्लॉग खोजें