बुधवार, 18 सितंबर 2019

सूरतगढ के वार्डो की लाटरी/ अधिकृत सूची

 

श्रीगंगानगर, 18 सितम्बर 2019.

 राज्य सरकार के निर्देशानुसार आरक्षण के क्रम में कलेक्ट्रेट के सभा कक्ष मे बुधवार को नगरपालिका सूरतगढ के लिये वार्डो की लॉटरी निकाली गई। 

जिला कलक्टर श्री शिवप्रसाद मदन नकाते की अध्यक्षता में वार्डों की लॉटरी निकाली गई। इस अवसर पर गंगानगर विधायक श्री राजकुमार गौड, सूरतगढ विधायक श्री रामप्रताप कासनिया, अतिरिक्त जिला कलक्टर प्रशासन श्री ओपी जैन, अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ. हरितिमा, एसडीएम श्री मुकेश बारहठ, एसडीएम रामावतार कुमावत,विभिन्न राजनैतिक दलों के जिला स्तरीय पदाधिकारी आईएनसी के श्री भीमराज डाबी, बीजेपी के श्री अमित चलाना, सीपीआईएम के श्री विजय रेवाड़, बीएसपी के श्री लूणाराम, सीपीआई के श्री इन्द्रजीत बिश्नोई एवं सूरतगढ खण्ड के पदाधिकारी महेश सेखसरिया उपस्थित थे। 

जिला कलक्टर श्री शिवप्रसाद मदन नकाते ने बताया कि माह नवम्बर 2019 में नगरपालिका सूरतगढ के आगामी आम चुनाव हेतु वार्डों का आरक्षण करने बाबत स्वायत्त शासन विभाग, राजस्थान जयपुर अधिसूचना 6 सितम्बर 2019 नगरपालिका सूरतगढ के वार्डों का राजस्थान नगरपालिका अधिनियम 1994 (अधिनियम संख्या 18 वर्ष 2009) की धारा 6 के अंतर्गत एवं राजस्थान नगरपालिका निर्वाचन नियम 1994 के नियम 5 के तहत अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पिछडा वर्ग, अनारक्षित वार्डों एवं महिलाओं के लिये विभागीय अधिसूचना 29 जुलाई 2019 एवं स्थानीय निकाय विभाग के दिशा निर्देश के अनुसार वार्डों के आरक्षण हेतु लॉटरी की कार्यवाही की गई। 

जिला कलक्टर श्री नकाते ने बताया कि नये परिसीमन एवं जनगणना 2011 के अनुसार स्वायत्त शासन विभाग द्वारा अनुसूचित जाति एवं जनजाति के वार्डों का निर्धारण जनसंख्या के आधार पर किया गया है। 

नगरपालिका सूरतगढ में कुल 45 वार्ड है, जिनमें से अनुसूचित जाति के निर्धारित 9 वार्डों में से तीन वार्ड अनुसूचित जाति की महिला के लिये आरक्षित किये गये है। एक वार्ड अनुसूचित जनजाति के लिये आरक्षित है। ओबीसी के 9 वार्ड रहेंगे, जिनमें से तीन वार्ड ओबीसी की महिलाओं के लिये निर्धारित किये गये है। सामान्य वर्ग के 26 वार्डों में से 9 वार्ड सामान्य महिला के लिये आरक्षित किये गये है। लॉटरी की प्रक्रिया के दौरान लॉटरी  प्रारम्भ से लेकर अंत तक विडियोग्राफी करवाई गई। लॉटरी की प्रक्रिया पूर्ण पारदर्शिता के साथ जनप्रतिनिधियों व मीडिया प्रतिनिधियों की उपस्थिति में पूर्ण की गई। 



---------



कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

यह ब्लॉग खोजें