शुक्रवार, 16 अप्रैल 2021

राममंदिर निर्माण में मिले 22 करोड़ के15 हजार चैक बाउंस.दानदाताओं से संपर्क किया जाएगा.




* करणीदानसिंह राजपूत *

देश भर के मीडिया में एक समाचार चल रहा है कि अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण के लिए चंदे के तौर पर इकट्ठा किए गए 15,000 से अधिक चेक बाउंस हो गए हैं। दानदाताओं से अब नये चैक लेने के लिए संपर्क किया जाएगा।

जिस इलाके से चैक प्राप्त हुए थे वहां बाउंस चैक लौटाए जाएंगे। लोगों ने आस्था से दिए थे और अनेकों की तस्वीरें भी सोशल साइट्स पर आती रही थी। माना यही जा रहा है कि विभिन्न कारणों से चैक बाउंस हो गए जो नये चैक मिल जाएंगे। 


* विश्व हिंदू परिषद (वीएचपी) और अन्य संबद्ध संगठनों द्वारा एकत्र किए गए इन बाउंस  चेकों  का कुल अंकित मूल्य लगभग 22 करोड़ रुपये है। 

मंदिर निर्माण के लिए केंद्र द्वारा बनाए गए न्यास श्रीराम जन्मभूमि तीर्थक्षेत्र की एक ऑडिट रिपोर्ट में कहा गया कि चेक खातों में कम रकम होने या फिर कुछ तकनीकी खामियों की वजह से बाउंस हुए।


न्यास के सदस्य डॉ. अनिल मिश्रा ने कहा कि तकनीकी गड़बड़ी के समाधान के लिए बैंक काम कर रहे हैं और वे लोगों से फिर से दान करने के लिए कह रहे हैं।


 ट्रस्ट के कोषाध्यक्ष, स्वामी गोविंददेव गिरि ने कहा कि इन चेक में से लगभग 2000 चेक अयोध्या से संग्रहित किए गए थे। अन्य 13,000 चेक देश के विभिन्न हिस्सों से एकत्र किए गए थे। स्वामी गोविंददेव गिरि ने कहा, हम बाउंस चेक वापस भेज रहे हैं और उन लोगों से नए सिरे से जारी करने की अपील कर रहे हैं।


विश्व हिंदू परिषद (विहिप) ने 15 जनवरी से 17 फरवरी तक चंदा इकट्ठा करने के लिए राष्ट्रव्यापी अभियान चलाया था। इसी अभियान के दौरान ये चेक संग्रहित किए गए थे। इस अभियान के दौरान करीब 5000 करोड़ की रकम जुटाई गई थी। हालांकि न्यास द्वारा अभी एकत्रित रकम के बारे में अंतिम आंकड़े जारी नहीं किए गए हैं। इस दौरान 9 लाख कार्यकर्ताओं ने 1,75,000 टोलियां बनाकर घर-घर जाकर 10 करोड़ परिवारों से संपर्क किया था।

इनके द्वारा जमा रकम को 38,125 कार्यकर्ताओं के माध्यम से बैंक में जमा किया गया। इनके बीच समन्वय के लिए 49 नियंत्रण केंद्र बनाए गए। जबकि दिल्ली स्थित मुख्य केंद्र पर दो चार्टर्ड अकाउंटेंट की निगरानी में 23 लोगों की टीम ने पूरे भारत से जमा राशि और डिपॉजिट राशि पर निगरानी रखी।00

****





****




कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

यह ब्लॉग खोजें