Friday, July 14, 2017

नाथवाला में नशा मुक्ति कार्यशाला

 पुलिस विभाग के सहयोग से जिला स्तर पर चलाये जा रहे नशा मुक्ति अभियान के अन्तर्गत नशा मुक्ति जन जागृति कार्यशाला का आयोजन बाबा हरद्वारी नाथ पब्लिक स्कूल ,नाथवाला श्री गंगानगर में पुलिस थाना सदर द्वारा पुलिस चौकी रिको एवं राजकीय माध्यमिक विद्यालय 2 एम एल के माध्यम से किया गया। 


कार्यक्रम में मुख्य वक्ता के रूप में नशा मुक्ति विशेषज्ञ डॉ रविकांत गोयल ने उपस्थित विद्यार्थियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि नशे का सेवन मानव के लिए घातक होता है, नशा व्यक्ति की अच्छाईयों को मिटा देता है तथा बुराइयों को पैदा कर देता है। नशे का निरंतर सेवन व्यक्ति को रोगी, असहाय, लाचार तथा कंगाल बना देता है। डॉ रविकांत गोयल ने नशीले पदार्थों के दोषों - दुष्प्रभावों की जानकारी देते हुए नशें से बचने, बचाने , नशा छोडने व छुडवाने के सरल वैज्ञानिक उपायों की जानकरी देते हुए उपस्थित जन सभा को नशा मुक्त जीवन जीने का आह्वान किया ।


इस अवसर पर सामाजिक कार्यकर्ता इन्द्र मोहन सिंह जुनेजा ने छात्र छात्राओं को सम्बोधित करते हुए कहा कि नशा व्यक्ति के जीवन से धैर्य , शांति, व्यक्तित्व, उन्नति ,समृद्धि को समाप्त कर देता है। जुनेजा ने पुलिस द्वारा चलाये जा रहे नशा मुक्ति अभियान की जानकारी देते हुए इसके महत्व व सफलताओं पर प्रकाश डाला। सामाजिक कार्यकर्ता बलवंत सिंह ने विद्यार्थियों को उदाहरणों के माध्यम से नशे से दूर रहने हेतु प्रेरित किया । 


पुलिस थाना सदर के थानाधिकारी कुलदीप सिंह वालिया ने अपने सम्बोधन में कहा कि नशे की एक लत ही व्यक्ति के जीवन को दुश्वार बना देती है , नशा करने वाला व्यक्ति परिवार, समाज और व्यवस्था पर बोझ बन जाता है, जिसका नुकसान अनेकों को उठाना पडता है । 


 इस अवसर पर बाबा हरद्वारी नाथ पब्लिक स्कूल ,नाथवाला के प्रधानाध्यापक भूपेन्द्र सिंह सोनी ने अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि नशे का सेवन व्यक्ति की सोच को नकारात्मक बना देता है, नशा करने वाला व्यक्ति अन्य दुख तो भोगता ही है, साथ ही जीवन में पिछड़ जाता है। नशे से बचना ही व्यक्ति के जीवन के लिए उत्तम है । 


कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे महन्त बाबा शुभनाथ जी ने बच्चों को सम्बोधित करते हुए कहा कि मानव जीवन अनमोल है, यह जीवन व्यर्थ ही नशे, कुरीतियों व अन्य बुराइयों में न गवा कर अपने कर्तव्य का पालन करते हुए, सदकर्म व परहित करते हुए समाज में व्याप्त नशे व अन्य समस्याओं को मिटाने में अपना हरसंभव सहयोग देना चाहिए । 


कार्यक्रम में सरपंच श्रीमती दर्शना देवी ने अपने विचार  व्यक्त करते हुए कहा कि नशे का प्रकोप महिला वर्ग को ही मारपीट, गाली-गलोच, अपमान, आर्थिक तंगी व परिवार के बिखरने के रूप में झेलना पडता है। अतः महिलाओं को आगे आकर नशे को मिटा देना चाहिये, जिससे पूरा समाज लाभान्वित हो सके। कार्यक्रम में राजकिय माध्यमिक विद्यालय की प्रधानाध्यापिका श्रीमती अनीता चड्ढाअपने विचार व्यक्त किये। पुलिस चौकी रिको के प्रभारी बलवंत राम ने विद्यार्थियों को नशे से दूर रहने हेतु पेरित किया। कार्यक्रम में बाबा हरद्वारी नाथ पब्लिक स्कूल ,नाथवाला व राजकीय माध्यमिक विद्यालय 2 एम एल के विद्यार्थियों, अध्यापक गणों व ग्रामवासियों ने भाग लिया। इस अवसर पर सभी ने जीवन भर नशा न करने की शपथ ग्रहण की। कार्यक्रम का मंच संचालन सीता राम गक्खड व.अ. व दिनेश वर्मा ने किया। डॉ गोयल द्वारा नशे के आदी रोगियों की मोके पर ही जांच कर परामर्श प्रदान किया गया। 


No comments:

Post a Comment

Search This Blog