बुधवार, 21 जुलाई 2021

टीबी मुक्त हनुमानगढ़- ग्राम पंचायतों पर आयोजित जागरुकता अभियान

 

* करणीदानसिंह राजपूत *

हनुमानगढ़ 20 जुलाई 2021.


टीबी मुक्त हनुमानगढ़ के तहत जिला टीबी सेल द्वारा आज मंगलवार को ग्राम पंचायतों पर आयोजित ग्राम सभा में उपस्थित आमजन को टीबी (क्षय रोग) के लक्षण, बचाव एवं उपचार के बारे में जानकारी दी गई। 













इसी के तहत आज 'टीबी मुक्त गांवÓ थीम के अनुसार ग्राम पंचायतों में आयोजित ग्राम सभाओं में जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ. रविशंकर शर्मा, पीएमडीटी कॉर्डिनेटर, एसटीएएस, पीपीएम कोऑर्डिनेटर व एसटीएलएस द्वारा प्रत्येक ब्लॉक की अलग अलग ग्राम सभाओं में उपस्थित आमजन को टीबी के बारे में जानकारी दी एवं उनकी समस्याओं का निदान किया। 


डॉ. रविशंकर शर्मा ने बताया कि आज 20 जुलाई को 'टीबी मुक्त गांवÓ की परिसंकल्पना को ध्यान में रखते हुए जिले की ग्राम पंचायतों में टीबी जागरुकता का प्रसार किया गया। उन्होंने उपस्थित लोगों को टीबी के लक्षण, बचाव व उपचार के बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा किसी भी नागरिक को अगर दो हफ्ते से ज्यादा खांसी, लगातार बुखार रहना, वजन कम होना, भूख न लगना, रात में पसीना आना एवं बलगम में खून आता है, तो उसे टीबी के लक्षण हो सकते है। यदि किसी को ऐसे लक्षण हैं, तो उसे तुरंत नजदीकी स्वास्थ्य केन्द्र पर जाए टीबी की जांच करवानी चाहिए। उन्होंने कहा कि सरकारी चिकित्सा संस्थानों पर टीबी की नि:शुल्क जांच की जाती है। साथ ही टीबी का मरीज की पुष्टि होने पर जल्द से जल्द उसका इलाज शुरू करें। प्रत्येक टीबी के मरीज की सीबीनाट/ट्रू नाट, एचआईवी व ब्लड शुगर अवश्य करवाएं। उन्होंने कहा कि प्रत्येक टीबी के मरीज का बैंक का खाता नम्बर जरूर लें ताकि 'निक्षय पोषण योजनाÓ के तहत उसे प्रति माह 500 रुपये की सहायता राशि मिल सकें। साथ ही आमजन को 'टीबी आरोग्य साथीÓ मोबाइल ऐप्प प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिये कहा गया। ०0०

००००००००००००००००






यह ब्लॉग खोजें