रविवार, 9 मई 2021

श्रीगंगानगर- राजकीय मेडिकल काॅलेज का सीएम अशोक गहलोत द्वारा वर्चुअल शिलान्यास- सचित्र रिपोर्ट.




* करणीदानसिंह राजपूत *


श्रीगंगानगर, 9 मई 2021.

 राजस्थान के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने कहा कि राज्य सरकार चिकित्सा सुविधाओं में लगातार बढोतरी कर रही है, लेकिन कोविड-19 की दूसरी लहर इतनी भयावह है कि संसाधन भी कम पडने लगे है। इस महामारी से निपटने के लिए सभी को मिलकर मुकाबला करना होगा। 

श्री गहलोत रविवार को श्रीगंगानगर में राजकीय आयुर्विज्ञान महाविद्यालय व चितौडगढ मेडिकल काॅलेज के वर्चुअल शिलान्यास कार्यक्रम के अवसर पर बोल रहे थे। 

उन्होने कहा कि केन्द्र व राज्य सरकार सभी का उद्धेश्य मिलकर संक्रमितों की संख्या में कमी लाना है। उन्होने कहा कि अगर संक्रमितों की संख्या बढती रही तो संसाधन कितने भी क्यो ना हो, कम पड जाएंगे। 

उन्होने कहा कि मेडिकल क्षेत्र में सुधार को लेकर जोधपुर में एम्स की शुरूआत के बाद राजस्थान में लगातार चिकित्सा तंत्र को मजबूत किया है। केन्द्र में मोदी जी सरकार बनने के बाद भी इस क्षेत्र को आगे बढाया तथा राजस्थान को सर्वाधिक 15 मेडिकल काॅलेज मिलना एक बडी बात है।

 उन्होेंने कहा कि राजस्थान के प्रत्येक जिले में मेडिकल काॅलेज बनाने का सपना है। राजस्थान मे राजसमन्द, प्रतापगढ व जालौर जिला मेडिकल काॅलेज से वंचित है। उन्होेंने  कहा कि राजस्थान में निःशुल्क दवा, निःशुल्क जांच के बाद निरोगी राजस्थान के तहत मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना प्रारम्भ की गई है। उन्होने कहा कि मेरा सुझाव है कि रोगियों के अनुपात में दवा व आॅक्सीजन मिलनी चाहिए। उन्होने कहा कि कोविड टीकाकरण कार्यक्रम को उच्च प्राथमिकता दी जाए तथा डीआरडीओ द्वारा प्रत्येक जिले में आॅक्सीजन प्लान्ट लगाने का सुझाव दिया। 

केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री डाॅ0 हर्षवर्धन सिंह ने कहा कि देश में 22 एम्स संचालित है तथा 110 जिलों को मेडिकल काॅलेज के लिए चुना गया, जिनमें 75 मेडिकल काॅलेज निर्माण करने में से अकेले राजस्थान को 15 मेडिकल काॅलेज स्वीकृत किये। उन्होने कहा कि मेडिकल तंत्र को मजबूत करने को लेकर भारत सरकार हरसंभव मदद कर रही है। पीजी में 29000 सीटो से बढाकर 46000 कर दी गई है। उन्होंने  कहा कि चिकित्सा सुविधाओं को मजबूत करने का प्रयास निरन्तर जारी रहेगा। उन्होंने कहा कि टीकाकरण के लिए राजस्थान को 1.42 करोड डोज दी गई है तथा 4.22 लाख डोज पाईपलाईन में है। 

गंगानगर मेडिकल काॅलेज के वर्चुअल शिलाल्यास कार्यक्रम में पूर्व राज्यमंत्री एवं श्रीकरणपुर विधायक श्री गुरमीत सिंह कुन्नर, श्रीगंगागनर विधायक श्री राजकुमार गौड़, सादुलशहर विधायक श्री जगदीशचंद्र, जिला कलक्टर श्री जाकिर हुसैन, पुलिस अधीक्षक श्री राजन दुष्यन्त, नगर परिषद की अध्यक्ष श्रीमती करूणा चांडक, अतिरिक्त जिला कलक्टर प्रशासन श्री भवानी सिंह पंवार, एसडीएम श्री उम्मेद सिंह रतनु, आयुक्त नगर परिषद श्री सचिन यादव, तहसीलदार श्री संजय अग्रवाल सहित अधिकारी, गणमान्य नागरिक उपस्थित थे। 

सांसद श्री निहालचंद भी वर्चुअल माध्यम से शामिल हुए।

मेडिकल काॅलेज शिलान्यास कार्यक्रम के दौरान गंगानगर लोकसभा के सांसद तथा पूर्व केन्द्रीय राज्यमंत्री श्री निहालचंद भी वर्चुअल माध्यम से कार्यक्रम में शामिल हुए। 




गंगानगर मेडिकल काॅलेज का शिलान्यास बडी उपलब्धी: विधायक गौड़

शिलान्यास कार्यक्रम के पश्चात गगानगर विधायक श्री राजकुमार गौड़  ने कहा कि राजकीय मेडिकल काॅलेज का शिलान्यास होना इस क्षेत्र के लिए बहुत बड़ी उपलब्धि है। मेडिकल काॅलेज के निर्माण से यहां के नागरिकों को अच्छा उपचार मिलेगा तथा दूरदराज नही जाना पडेगा। उन्होंने मेडिकल काॅलेज निर्माण को लेकर जिलेवासियों, मुख्यमंत्री व चिकित्सा मंत्री श्री रघु शर्मा का आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि  राज्य के 8 मेडिकल काॅलेजों में सबसे पहले गंगानगर में कार्य प्रारम्भ हुआ है। इस जिले की बहुत समय से की जा रही मांग आज पूरी हो गई है। 0०0

----------








कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

यह ब्लॉग खोजें