मंगलवार, 14 अगस्त 2018

शहादत को सलाम!उमड़ा जनसैलाब!!श्रीगंगानगर क्षेत्रे-रिपोर्ट-करणीदानसिंह राजपूत:


श्रीगंगानगर, 14 अगस्त 2018.खनन राज्यमंत्री=(स्वतंत्र प्रभार) श्री सुरेन्द्र पाल सिंह टीटी ने कहा कि शहादत को सलाम कार्यक्रम के तहत मानव श्रृंखला के लिये उमड़ा जनसैलाब पूरे विश्व को यह संदेश देगा कि भारत एक शक्तिशाली राष्ट्र है।

‌    श्री टीटी मंगलवार को शहादत को सलाम कार्यक्रम के तहत श्रीगंगानगर से रोजड़ी तक बनने वाली मानव श्रृंखला से पूर्व भारत माता चौक पर आयोजित कार्यक्रम में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि गंगानगर से रोजड़ी तक के हाईवे पर अपार जनसमूह बड़े उत्साह व जोश के साथ उमड़ा है।


यह जनसैलाब हमारे शहीदों को श्रृद्धांजलि अर्पित करता है। साथ ही हमारी सीमाओं पर डटे हुए जाबाजों का हौंसला भी बढ़ाता है। सीमा पर खड़े सैनिकों के साथ देश का एक-एक नागरिक चट्टान की तरह खड़े है। उन्होंने पड़ोसी देश पाकिस्तान को भी ललकारा। उन्होंने कहा कि आंतकवाद जैसी गतिविधियां बंद करें। ऐसा न हो कि एक दिन विश्व के नक्शे से पाकिस्तान का नाम खत्म हो जाये।

श्री टीटी ने कहा कि प्रदेश की मुख्यमंत्री श्रीमती वसुंधरा राजे के नेतृत्व में भारत-पाक अंर्तराष्ट्रीय सीमा के समानान्तर चार जिलों में लगभग 750 किलोमीटर लम्बाई की मानव श्रृंखला बनाई गई है, जो अपने आप में एक इतिहास बनायेगी।

सांसद एवं पूर्व केन्द्रीय राज्यमंत्री श्री निहालचंद ने कहा कि देश की आजादी के बाद 70 साल के इतिहास में मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे ने सीमा के साथ मानव श्रृंखला बनाने का जो ऐतिहासिक कार्य किया है, इसे आने वाली पीढ़ियां याद करेगी। मानव श्रृंखला से देशवासियों में देश के प्रति जोश व जज्बे की भावना पैदा होती है। श्री निहालचंद ने भी पडौसी देश पाकिस्तान को चेताया कि वह अपनी हरकतें बंद करें। केन्द्र में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार के हाथों में देश की सीमाएं बिल्कुल सुरक्षित है। अगर कोई हमारे देश की ओर आंख उठाने का प्रयास करेगा तो उसे मुहं तोड़ जवाब दिया जायेगा।

श्री निहालचंद ने कहा कि भारत माता चौक पर 110 फीट ऊंचाई पर तिरंगा फहराया गया है। यह दिन और रात देश प्रेम की भावना को बढ़ायेगा। रात्रि में भी विद्युत की विशेष व्यवस्था से तिरंगा प्रकाशमय बना रहेगा। उन्होंने कहा कि मानव श्रृंखला बनाकर राजस्थान के नागरिकों ने हमारा राष्ट्र एक शक्तिशाली राष्ट्र है, का संदेश दिया है।

जिला कलक्टर श्री ज्ञानाराम ने शहादत को सलाम कार्यक्रम के तहत बनाई गई मानव श्रृंखला के अवसर पर बधाई दी। उन्होंने कहा कि इससे देश का मान बढ़ेगा। जिला कलक्टर ने बताया कि गंगानगर जिले में 175 किलोमीटर तथा चारों जिलों में लगभग 750 किलोमीटर लम्बी मानव श्रृंखला बनाई गई है, जो हमारी एकता को दर्शाता है एवं शहादत को नमन करता है।

नगरविकास न्यास के अध्यक्ष श्री संजय महिपाल ने कहा कि शहर के मध्य भारत माता के चौक पर स्थापित 110 फीट ऊंचाई का तिरंगा ध्वज 24 घंटे लहरायेगा तथा इसके लिये विशेष रूप से विद्युत की व्यवस्था की गई है, जिससे दूर-दूर तक के क्षेत्र में प्रकाश फैलेगा। उन्होंने इस अवसर पर सभी शहरवासियों को बधाई दी।

कार्यक्रम से पूर्व ध्वज फहराया गया

शहादत को सलाम कार्यक्रम के दौरान कार्यक्रम से पूर्व भारत माता चौक पर लगाये गये 110 फीट ऊंचाई के ध्वज को फहराया गया। ध्वज फहराने के पश्चात राष्ट्रगान हुआ।

इस अवसर पर खान राज्यमंत्री श्री टीटी, सांसद श्री निहालचंद, विधायक श्री गुरजंट सिंह बराड़, विधायक श्रीमती कामिनी जिंदल, जिला कलक्टर श्री ज्ञानाराम, न्यास अध्यक्ष श्री संजय महिपाल तथा सभापति श्री अजय चांडक ने ध्वज फहराया।

मानव श्रृंखला में दिखा उत्साह व जोश

शहादत को सलाम कार्यक्रम के दौरान भारतमाता चौक से लेकर रोजड़ी तक श्रीगंगानगर की सीमा में बनाई गई मानव श्रृंखला के दौरान युवाओं व नागरिकों में जोश व उत्साह देखा गया। जगह-जगह ढोल, बैण्ड तथा देशभक्ति के गानों पर झूमते हुए नागरिक नजर आये। मानव श्रृंखला के दौरान हाथों में तिरंगे लिये हुए भारत माता की जय तथा वन्देमातरम के नारे गुंज रहे थे।

हेलीकोपटर से हुई पुष्पवर्षा

राजस्थान सरकार की ओर से मानव श्रृंखला के अवसर पर शहीदों को श्रृद्धाजंलि देने के लिये हेलीकोपटर की विशेष व्यवस्था की गई थी। हेलीकोपटर में खान राज्यमंत्री श्री सुरेन्द्र पाल सिंह टीटी सवार थे। भारतमाता चौक के हेलीकोपटर द्वारा पुष्पवर्षा शुरू की गई। यह हेलीकोपटर पूरे क्षेत्र में पुष्पवर्षा करता हुआ निकला। जब पुष्पवर्षा की जा रही थी, तब युवाओं ने हाथ उठाकर भारत माता के जयकारे लगाये। पुष्पवर्षा से नागरिकों में उत्साह नजर आया।

    इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक श्री योगेश यादव, सर्व श्री हरिसिंह कामरा, प्रहलाद राय टॉक, उम्मेदसिंह राठौड़, जुगल डूमरा, सुशील श्योरान, राजकुमार सोनी, शिव स्वामी, हंसराज पूनिया, अमरीक कौर, हरभगवान सिंह बराड़, अजय दावड़ा, ओमी नायक, क्रांति चुघ, मनीष गर्ग, डॉ. ब्रिजमोहन सहारण, सीताराम बिश्नोई सहित भारी संख्या में आमजन उपस्थित थे।

श्री निहालचंद भारत माता चौक से लेकर बाईपास होते हुए पदमपुर मार्ग पर काफी दूर तक पैदल चलकर मानव श्रृंखला में खड़े युवाओं नागरिकों का हौंसला बढ़ाया। आयोजित कार्यक्रम में वीरांगनाओं को पुष्प देकर व शॉल उढाकर सम्मान किया गया। भारत माता चौक पर विभिन्न विद्यालयों की छात्राओं

द्वारा आकर्षक रंगोली बनाई गई, जिसका सांसद श्री निहालचंद ने अवलोकन किया तथा छात्राओं को रंगोली बनाने के लिये उनकी भूरी-भूरी प्रंशसा की। मानव श्रृंखला का कार्यक्रम दोपहर 1 बजे अपने निर्धारित समय के अनुसार राष्ट्रगान के साथ सम्पन्न हुआ।

--------------

जोश भरे छायाचित्रर








श्री











कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

यह ब्लॉग खोजें