Wednesday, September 13, 2017

रेडियो कैजुअल अनाउंसर एण्ड कॉम्पीयर्स यूनियन का दिल्ली मुख्यालय पर प्रदर्शन




अॉल इंडिया रेडियो कैजुअल अनांउसर एण्ड कॉम्पीयर्स यूनियन की दूसरी आम सभा दिल्ली में दिनांक 12 सितम्बर 2017 को संपन्न हुई जिसमें देश भर से विभिन्न आकाशवाणी केन्द्रों से आये कैजुअल अनाऊंसर और कॉम्पीयर्स  ने भाग लिया। 


आकाशवाणी सूरतगढ़ कैजुअल अनाऊंसर एंड कॉम्पीयर्स ईकाई के अध्यक्ष देवेन्द्र शर्मा,उपाध्यक्ष भूपेंद्र शर्मा और कमल पारीक ने इस आम सभा में भाग लिया | इसके अलावा जयपुर,कोटा सहित राजस्थान के कई आकाशवाणी केन्द्रों के प्रतिनिधि इस आम सभा में पहुँचे।


कैजुअल ईकाई सूरतगढ़ के प्रवक्ता नरेश वर्मा ने बताया कि अॉल इंडिया रेडियो कैजुअल एनांउसर एण्ड कॉम्पीयर्स यूनियन आकाशवाणी महानिदेशालय के सामने धरने के बाद अतिरिक्त महानिदेशक ने यूनियन के प्रतिनिधियों से  सकारात्मक बातचीत कर नियमितिकरण की दिशा में प्रयास करने का आश्वासन दिया।


इससे पहले 12 सितंबर 2017 को अॉल इंडिया रेडियो कैजुअल अनांउसर एण्ड कॉम्पीयर्स यूनियन के देश भर के विभिन्न आकाशवाणी केन्द्रों से आये कैजुअल अनाऊंसर प्रतिनिधि जंतर मंतर पर इकट्ठे हुये और वहाँ से शांति पूर्ण तरीके से मुँह पर काली पट्टी लगाकर पैदल मार्च करते हुये प्रसार भारती के गेट के सामने पहुँचे जहाँ पर उन्होने महानिदेशक से मिलने के लिये समय मांगा लेकिन एक बार आकाशवाणी महानिदेशालय के शीर्ष अधिकारियों ने मिलने से मना कर दिया और महानिदेशालय के गेट पर तालाबंदी करवा दी।इस दौरान शीर्ष अधिकारियों द्वारा पुलिस भी बुला ली गई किन्तु यूनियन द्वारा आकाशवाणी  महानिदेशालय के गेट पर डटे रहने और उग्र आन्दोलन करने की चेतावनी के बाद आकाशवाणी महानिदेशक के बाहर होने के कारण अतिरिक्त महानिदेशक ने मिलने का समय दिया जिसमे उन्होंने सिर्फ तीन पदाधिकारियों को ही अन्दर आने की अनुमति देने की बात कही जबकि कई राज्यों के एक एक प्रतिनिधियों का एक शिष्ट मंडल बनाकर मिलने की बात पर आन्दोलनकारी अड़े रहे। करीब डेढ़ घंटे के निगोशिएशन और उग्र आन्दोलन की चेतावनी के बाद सात प्रतिनिधियों के शिष्ट मंडल पर बात तय हुई। 


उनसे मिलने के लिये अॉल इंडिया रेडियो कैजुअल अनांउसर एण्ड कॉम्पीयर्स यूनियन के अध्यक्ष हरिकृष्ण शर्मा के नेतृत्व में 7 लोगों का प्रतिनिधि मंडल अतिरिक्त महानिदेशक श्री सत्यप्रकाश शर्मा से मिला।


मंडल ने प्रमुखता से रिस्क्रिनिंग और नई भर्ती के आदेश को तत्काल प्रभाव से रद्द करने,नियमितिकरण, महिलाओं के उत्पीड़न, कैजुअल्स की फीस बढ़ाने,न्यायालय की शरण में गए कैजुअल्स को प्रताड़ित न करने एवं ड्यूटी आबंटन में भेदभाव न करने,रिटायर्ड अधिकारियों को पुनः कैजुअल्स के रूप में काम न देने सहित कई मुद्दों पर दो टूक चर्चा की।  अतिरिक्त महानिदेशक एडमिन ने प्रतिनिधि दल की बातों को गंभीरता से सुना और कैजुअल की समस्त समस्याओं से महानिदेशक को उनके आने पर अवगत कराने एवं समस्याओं को गंभीरता से लेने का आश्वासन दिया। प्रतिनिधि मंडल ने अतिरिक्त महानिदेशक को रिस्क्रीनिंग तत्काल रोकने और कोर्ट केस में शामिल कैजुअल की ड्यूटी तत्काल लगाने की मांग की इसके अलावा विभिन्न स्टेशनों पर कैजुअल के साथ अधिकारियों द्वारा किये जा रहे भेदभाव व शोषण के बारे में अवगत कराया,लगभग 1 घंटा 30 मिनट चली मीटिंग में की गई इन बातों को उपमहानिदेशक ने गंभीरता से सुना एवं समस्त समस्याओं को जस के तस महानिदेशक को अवगत कराने का आश्वासन दिया। इस से पूर्व निदेशालय ने आकाशवाणी भवन पर पुलिस को भी किसी अज्ञात भय के कारण तैनात रखा।


अॉल इंडिया रेडियो कैजुअल अनांउसर एण्ड कॉम्पीयर्स यूनियन के प्रतिनिधि मंडल में अध्यक्ष हरिकृष्ण शर्मा,महासचिव डॉ.शबनम खानम,उपाध्यक्ष महेश शर्मा,सचिव सुधीर मेश्राम,सहसचिव नरेन्द्र चहल,प्रवक्ता समीर गोस्वामी के अलावा रेशमा इंदुरकर,अंजु तिवारी उपस्थित रहे प्रसार भारती में अतिरिक्त महानिदेशक सत्यप्रकाश शर्मा, ए॰डी॰पी॰ अनवार अहमद खान,सहायक कार्यक्रम निदेशक भीमप्रकाश शर्मा के अलावा ओ॰एस॰डी॰ उत्तर क्षेत्र राजीव शुक्ला उपस्थित रहे।


इस बीच यूनियन का कहना है कि यदि मीटिंग में तय समय के अन्दर केजुअल उद्घोषकों की मांगों का निराकरण नहीं किया गया तो वो दोबारा दिल्ली कूच करेंगे तथा सभी केंद्रों के अधिकारियों के विरुद्ध कोर्ट की अवमानना के लिये काँटेम्पट केस भी दायर करेंग,हालांकि इस मुद्दे पर अतिरिक्त महानिदेशक ने कोर्ट के आदेशों का सम्मान करने का आश्वासन दिया।


अब देखना ये है कि इस आश्वासन को महानिदेशालय द्वारा किस हद तक लागू किया जाएगा।


No comments:

Post a Comment

Search This Blog