Sunday, June 18, 2017

आपातकाल लोकतंत्र सेनानियों की मांगों वास्ते मंत्रिमंडलीय उप समिति का गठन



- करणीदानसिंह राजपूत -

आपातकाल लोकतंत्र सेनानियों की विभिन्न मांगों पर विचार कर अपनी रिपोर्ट देने वास्ते
 मंत्री मंडलीय उप समिति का गठन किया है। इसके अध्यक्ष लोकतंत्र सेनानी और सरकार में गृहमंत्री श्री गुलाब चंद कटारिया को बनाया है। समिति में सामान्य प्रशासन मंत्री हेम सिंह भडाना और सार्वजनिक निर्माण मंत्री यूनुस खान को मनोनीत किया गया है।
यह समिति पूर्व में प्राप्त सिफारिशों का अध्ययन कर अपनी रिपोर्ट मंत्री मंडल में प्रस्तुत करेगी।
कटारिया समिति आपातकाल के समय अवयस्क सेनानियों के साथ ही CrPC की धाराओं में गिरफ्तार किए गए सत्यग्रहियों के बारे में भी अपनी सिफारिश करेगी ।
सम्मान निधि और चिकित्सा राशि बढ़ाने जैसे मामलों में भी राय देगी।
लोकतंत्र सेनानियों के कार्यक्रम में मुख्यमंत्री जी की सहमति मिलने के साथ ही पिछले तीन साल से की जा रही मांगों को पूरा करने की कार्रवाई के पंख लग गए हैं।

सभी सेनानियों की  कार्यवाही  का प्रतिफल  है कि राजस्थान लोक तंत्र सेनानी  संघ के अध्यक राजेद्र गहलोत , महासचिव देवराज बोहरा और संगठन के अन्य पदाधिकारियों के साथ ही व्यक्तिगत रूप से प्रयासरत सेनानियों की कोशिशें साकार होंगी।

इससे पूर्व राजस्थान विधानसभा में ध्यानाकर्षण प्रस्ताव के बाद सरकार ने भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी श्याम सिंह राजपुरोहित की अध्यक्षता में एक समिति का गठन किया था,जिसकी ड्यूटी लगाई गई थी कि वह अन्य प्रांतों में लोकतंत्र सेनानियों को मिलने वाली सुविधाएं आदि का ब्यौरा तैयार करके रिपोर्ट देगी। उस समिति ने अपनी रिपोर्ट कुछ दिन पूर्व सरकार को दे दी थी।अब उससे आगे की कार्यवाही के लिए मंत्रिमंडलीय उप समिति का गठन किया गया है। आशा की जाती है की मंत्रिमंडलीय उप समिति अपनी रिपोर्ट शीघ्र ही सरकार को सौंपेगी।



No comments:

Post a Comment

Search This Blog