रविवार, 29 अगस्त 2021

भगवान राम की जन्मस्थली रेल से पहुंचे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद- रेल से आवागमन प्रशंसनीय

 


* करणीदानसिंह राजपूत *

रेलमंत्री ने रेलसेवा चुनने के लिये आभार जताया

अयोध्या स्टेशन के चहुँमुखी विकास पर 80 करोड़ रूपये खर्च किये जा रहे हैं



भारत के राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद रविवार सुबह एक विशेष रेलगाड़ी से भगवान राम की जन्मस्थली पवित्र अयोध्या पहुंचे। राष्ट्रपति द्वारा रेल सेवा को प्राथमिकता देना बड़ी बात है जिसकी मुक्त कंठ प्रशंसा की जाना स्वाभाविक है।

राष्ट्रपति को ले जाने वाली इस रेलगाड़ी ने उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के ऐतिहासिक चारबाग रेलवे स्टेशन से सुबह 09.39 बजे अपनी यात्रा शुरू की और पूर्वाह्न 11.27 बजे अयोध्या स्टेशन पहुंची। चारबाग रेलवे स्टेशन पर उत्तर प्रदेश की राज्यपाल श्रीमती आनंदी बेन पटेल, रेल राज्यमंत्री श्रीमती दर्शना विक्रम जरदोश, उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री डाॅ0 दिनेश शर्मा, उत्तर प्रदेश सरकार के मंत्रीगण, लखनऊ के मेयर, सांसद और विधायक, अध्यक्ष और सीईओ रेलवे बोर्ड सुनीत शर्मा, उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक आशुतोष गंगल, मंडल रेल प्रबंधक लखनऊ एस. के. सपरा तथा राज्य प्रशासन और रेलवे के अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

 राष्ट्रपति का अयोध्या रेलवे स्टेशन पहुंचने पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ और उत्तर रेलवे के वरिष्ठ अधिकारियों ने स्वागत किया। 

 राष्ट्रपति इसी रेलगाड़ी से शाम 6.00 बजे वापस लखनऊ लौट आए। इससे पहले राष्ट्रपति ने पिछले महीने जून में दिल्ली सफदरजंग रेलवे स्टेशन से अपने गृहनगर कानपुर देहात तक रेल से यात्रा की थी। 

भारत के प्रथम नागरिक के लिए इन दोनों रेल दौरों की मेजबानी करना भारतीय रेलवे के लिए सम्मान और गौरव की बात है। 

राष्ट्रपति के पिछले दौरे की तरह ही इस बार भी उनके अयोध्या जाने के लिए एक विशेष राष्ट्रपति रेलगाड़ी को तैयार किया गया। आजादी के बाद से राष्ट्रपति द्वारा रेलयात्रा के लिए उपयोग में लाये जाने वाले सैलून कोच को कुछ समय पूर्व स्वयं राष्ट्रपति महोदय के कहने पर सेवा से विमुक्त कर दिया गया था क्योंकि इसके रख-रखाव पर काफी धन और संसाधन खर्च हो रहे थे। इन दिनों जबकि भगवान राम के पवित्र और प्राचीन शहर अयोध्या को फिर से जीवंत किया जा रहा है, ऐसे में उत्तर रेलवे बेहतर यात्री और माल सेवा अनुभव के लिए शहर और उसके आस.पास में सुविधाओं का विस्तार कर रहा है। रेलवे स्टेशन का पुनर्विकास किया जा रहा है और रेल उपयोगकर्ताओं के लिए 80 करोड़ रुपये की लागत से अनेक सुविधाएं प्रदान की जा रही है। इनमें एक नया स्टेशन भवन, फुटओवर ब्रिज, एस्केलेटर और लिफ्ट, जनसुविधाएं और विश्राम कक्ष इत्यादि का कार्य शामिल है। सालारपुर में एक नया माल ढ़ुलाई टर्मिनल तैयार किया जा रहा है। भिलारघाट में कोल साइडिंग का विकासए बाराबंकी-अकबरपुर रेल सेक्शन का विद्युतीकरण और बाराबंकी-अयोध्या-जफराबाद के बीच दोहरीकरण का कार्य समाप्ति के विभिन्न चरणों में है।

 दिल्ली में रेलमंत्री श्री अश्विनी वैष्णव ने माननीय राष्ट्रपति को उनकी अयोध्या यात्रा के लिए रेल सेवा का चुनाव करने के लिए धन्यवाद दिया। उन्होंने आगे कहा कि रेलवे यात्रा, पर्यटन और तीर्थ यात्रा को प्रोत्साहन देने के लिए धार्मिक और सांस्कृतिक महत्व के स्टेशनों के विकास पर ध्यान केन्द्रित कर रही है। इससे स्थानीय अर्थव्यवस्था को भी मजबूती मिलेगी। 

(श्रीगंगानगर, 29 अगस्त 2021.)

*****





---------


यह ब्लॉग खोजें