मंगलवार, 27 जुलाई 2021

कलाकारों जागो..डाटाबेस वास्ते जल्द आवेदन करें- जिला कलेक्टर जाकिर हुसैन की अपील.

 



* करणीदानसिंह राजपूत *

श्रीगंगानगर, 27 जुलाई 2021.

केन्द्र ने राजस्थान के कलाकारों को कला प्रदर्शन हेतु अवसर उपलब्ध करवाने के उद्देश्य एवं केन्द्र को सहज रूप से कलाकारों से प्रत्यक्ष रूप से जोड़ने के उद्देश्य को दृष्टिगत रखते हुए आर्टिस्ट डाटाबेस तैयार करने हेतु आॅनलाईन आवेदन, प्रविष्टियां आमंत्रित की गई है। 




जिला कलक्टर श्री जाकिर हुसैन ने बताया कि केन्द्र स्तर पर कलाकारों लोकसंगीत नृत्य, आदिवासी संगीत नृत्य, शास्त्रीय, उप शास्त्रीय संगीत, गायन, वादन, नृत्य के हुनर का राज्य स्तर पर मंचीय प्रदर्शन के अवसर प्रदान करना, अधिक से अधिक कलाकारों को प्रदर्शन का मौका देना, प्रदेश के कलाकारों को राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर कलाकारों के प्रदर्शन हेतु प्रोत्साहन, प्रदर्शन के पश्चात मानदेय देकर आर्थिक सम्बल प्रदान करना, प्रदेश की पुश्तैनी एवं पारम्परिक कलाओं को संरक्षण प्रदान करना, लुप्त प्रायः कलारूपों, विधाओं को जीवित रखने की दिशा में कार्य योजना एवं संरक्षण प्रदान करना, कलाकारों को मान्यता, पहचान दिलाना, कला समूहों के साथ मिलकर कलाकारों को राज्य, राष्ट्र, अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर कार्यक्रम प्रदर्शन का अवसर प्रदान करना है।
उन्होंने बताया कि जिले के ऐसे कलाकार जिनका डाटाबेस तैयार किया जाना है, वे अतिशीघ्र जवाहर कला केन्द्र के ई-मेल jkk@rajasthan.gov.in पर प्रेषित किया जाना है। कलाकारों द्वारा भरे हुए निर्धारित प्रपत्र मय दस्तावेजों के जिला कलक्टर के माध्यम से अधिकृत अधिकारी की अभिशंषा के साथ जवाहर कला केन्द्र को भिजवाना होगा। आवेदक कलाकार को पहचान हेतु भामाशाह अथवा आधार कार्ड की छायाप्रति प्रस्तुत करना आवश्यक है। आवेदक कलाकार को विगत तीन वर्ष के दौरान दिये गये सरकारी, गैरसरकारी कार्यक्रमों से संबंधित प्रमाण पत्र, समाचार पत्रों में प्रकाशित समाचारों की छायाप्रति तथा कार्यक्रम प्रस्तुतीकरण की कम से कम दो फोटोग्राफ संलग्न करना आवश्यक है। जिले के इच्छुक कलाकार जल्द से जल्द निर्धारित प्रपत्र में आवेदन करे और सूचना एवं जनसम्पर्क कार्यालय में जमा करवाएं। ०0०

००००००००००







यह ब्लॉग खोजें