Wednesday, June 28, 2017

आनंदपाल का अंतिम संस्कार पुलिस कर देगी यदि परिजनों ने नहीं लिया शव

पुलिस प्रशासन ने आनंदपाल की मां निर्मल कंवर, पत्नी राज कंवर, मामा अमरसिंह व साला बलबीर सिंह को शव लेने के लिए 27 जून को नोटिस जारी किया है। नोटिस प्राप्त होने के 24 घंटे में अगर परिजन शव नहीं लेते हैं तो  पुलिस की ओर से शव का अंतिम संस्कार किया जाएगा। रतनगढ़ डीएसपी नारायणदान ने नोटिस में लिखा है कि मृतक आनंदपाल सिंह का शव राजकीय जालान अस्पताल की मोर्चरी के कोल्ड स्टोरेज में रखा हुआ है।
शव का 25 जून को बलबीर सिंह (साला) की उपस्थिति में पंचनामा तैयार कर मेडिकल बोर्ड की टीम से पोस्टमार्टम करवाकर शव अंतिम संस्कार के लिए उसी दिन आपको सुपुर्द किया गया था। मगर आप शव को लावारिश हालत में छोड़कर चले गए। मंगलवार तक भी शव को प्राप्त नहीं किया है। शव मोर्चरी के कोल्ड स्टोरेज में रखा हुआ है।
शव को सही स्थिति में रखने के बावजूद भी शव का क्षरण होने लगा है। जिसकी वजह से वातावरण दूषित होने लगा है। इस संबंध में पीएमओ डा. राजेंद्र गौड़ ने रतनगढ़ थानाधिकारी को पत्र भी लिखा है कि ऐसी स्थिति में हिंदू धार्मिक रीति रिवाज के अनुसार अंतिम संस्कार नहीं किया जाना शव का अपमान है।
नोटिस में स्पष्ट आदेश दिए हैं कि नोटिस प्राप्त होने के 24 घंटे में शव प्राप्त करें अन्यथा राजस्थान पुलिस नियम 1965 के नियम 6.36 मृत्योपरांत परीक्षण (पोस्टमार्टम) और पुलिस की ओर से की जाने वाली कार्रवाई के उप नियम 6  के अंतर्गत दाह संस्कार पुलिस की ओर से विधि सम्मत तरीके से किया जाएगा।
रतनगढ़ में लगाई धारा 144
एपी के परिजनों को नोटिस जारी करने के बाद एसडीएम ने कस्बे में धारा 144 लागू कर दी है।
इनका कहना है
नोटिस तामिल करवाने के लिए व्यक्ति को भेज दिया गया है। यदि नोटिस प्राप्ति के 24 घंटे बाद भी परिजन शव नहीं लेते है तो पुलिस स्वयं के स्तर पर अंतिम संस्कार करेगी।

No comments:

Post a Comment

Search This Blog