शुक्रवार, 1 जुलाई 2022

अनूपगढ़ जिला बनाओ तो रेलमार्ग रायसिंहनगर अनूपगढ़ खाजूवाला पूगल बीकानेर जरूर हो.

 



  * करणीदानसिंह  राजपूत *


अनूपगढ़ को जिला बनाने की मांग के प्रस्ताव में सात तहसीलों को शामिल किया गया है जिसमें रायसिंहनगर श्रीबिजयनगर अनूपगढ़ घड़साना रावला खाजूवाला और छतरगढ़ को शामिल किया गया है।( राजस्थान पत्रिका 25 जून 2022)  लेकिन जब अनूपगढ़ को बीकानेर रेल मार्ग से जोड़ने की मांग हो रही है तब उसमें खाजूवाला को शामिल किया जाना अनूपगढ़ के लिए औचित्य हीन बताया जा रहा है।( राजस्थान पत्रिका 30 जून 2022)





 सभी को विचार करना चाहिए कि जब रायसिंहनगर खाजूवाला छतरगढ़ को जिला बनाने में जोड़ने का प्रस्ताव है तब जिला और रेल मार्ग दोनों को सोचते हुए कार्य होना चाहिए।

 इसमें रायसिंहनगर से अनूपगढ़ घड़साना रावला खाजूवाला पूगल होते बीकानेर जुड़े तो अधिक आबादी के लिए लाभकारी होता है। इसमें छतरगढ कट रहता है। रेलमार्ग की लंबाई बढती है और समय अधिक लगने की बात रखी जा रही है। यह तथ्य आने वाले समय में रेलों की स्पीड के आगे नहीं ठहरता। आने वाले समय में रेलों की स्पीड अधिक होगी।


इसमें विशेषता यह है कि रायसिंहनगर तो रेल मार्ग से जुड़ा हुआ है लेकिन रायसिंहनगर से अनूपगढ़ तक रेलमार्ग नहीं है जो सीधा जुड़ा हुआ होना चाहिए।

अनूपगढ़ को जिला बनाने की मांग का महत्व है तो रायसिंहनगर से अनूपगढ़ का  रेल लाइन का सर्वे भी करवाया जाना चाहिए।

अभी अनूपगढ़ से बीकानेर रेललाईन सर्वे के लिए 75 लाख 50 हजार रू.मंजूर हुए हैं।

नागरिकों को थोड़ा जोर लगाने की आवश्यकता है कि रायसिंहनगर से अनूपगढ़ को भी रेललाईन से जोड़ा जाए जो करीब 52 किलोमीटर 55 किलोमीटर के करीब है। यह जुड़ जाए तो रायसिंहनगर से अनूपगढ़ तक के जो चक आबादियां हैं उन्हें भी रेल सुविधा मिले यह जरूरी है। 

खाजूवाला के लोग भी अनूपगढ़ रेल लाइन से जुड़े यह जरूरी है। रेल लाईन अधिक क्षेत्र को जोड़ने की योजना होती है।अनूपगढ़ के लोगों को ही नहीं रायसिंहनगर खाजूवाला पूगल के लोगों को भी रेल लाइन के सर्वे में सक्रिय होना चाहिए।* 1 जुलाई 2022 से अनूपगढ़ जिला बनाओ मांग अभियान को और अधिक शक्तिशाली तरीके से चलाने की घोषणा है। इसके साथ ही रेल मार्ग पर भी अलग से शक्ति लगाना भी आवश्यक होगा।*

०0०

दि.1 जुलाई 2022.

करणीदानसिंह राजपूत,

पत्रकार,( राजस्थान सरकार के सूचना एवं जनसंपर्क निदेशालय से अधिस्वीकृत)

सूरतगढ़.

94143 81356.

*********













यह ब्लॉग खोजें