शनिवार, 5 अगस्त 2023

पीएम मोदी सूरतगढ़ गंगानगर हनुमानगढ़ सहित 508 स्टेशनों के पुनर्विकास का शिलान्यास करेंगे

 


* करणीदानसिंह राजपूत *

उत्तर पश्चिम रेलवे के 47 स्टेशनों का अमृत भारत स्टेशन योजना के अन्तर्गत लगभग 2400 करोड रुपए की लागत से पुनर्विकास का भी होगा शिलान्यास*

सूरतगढ़ 5 अगस्त 2023.
माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के कर कमलों द्वारा 6 अगस्त 2023 को प्रातः 11 बजे वीडियों कॉन्फ्रेसिंग के माध्यम से ‘‘अमृत भारत स्टेशन योजना’’ के तहत भारतीय रेलवे के 508 स्टेशनों के पुनर्विकास का शिलान्यास किया जाएगा।
 भारतीय रेलवे आधुनिकीकरण की दिशा में और भारत सरकार के न्यू इंडिया के सपने को साकार करने की दिशा में तेजी से आगे बढ़ रही है। देशभर में रेलवे स्टेशनों को विश्वस्तरीय सुविधाओं के साथ विकसित करने का काम तेजी से किया जा रहा है। स्टेशनों के पुनर्विकास करने के तहत तीन स्टेशनों पर काम पूरा हो गया है। इनमें मध्य प्रदेश का रानी कमलापति स्टेशन, कर्नाटक के बेंगलुरु का सर एम. विश्वेश्वरैया टर्मिनल स्टेशन और गुजरात का गांधीनगर कैपिटल स्टेशन शामिल हैं। ये स्टेशन आधुनिक भारत की भव्य तस्वीर को प्रदर्शित करते हैं। इन स्टेशनों पर यात्रियों के लिए अत्याधुनिक सुविधाएं विकसित की गई हैं। यात्रियों के सुगम आवागमन के लिए लिफ्ट और एस्केलेटर के साथ-साथ आधुनिक सुविधाओं से युक्त कॉनकोर्स, वेटिंग रूम और रिटेल एरिया विकसित किए गए हैं।

 पूर्व केन्द्रीय राज्यमंत्री एवं सांसद श्री निहालचंद ने बताया कि भारत सरकार द्वारा अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत देश के 1309 रेलवे स्टेशनों को अत्याधुनिक सुविधाओं के साथ पुनर्विकास किया जा रहा है। भारतीय विविधता की भव्यता को प्रदर्शित करते हुए, ये पुनर्विकसित स्टेशन नई अत्याधुनिक यात्री सुविधाओं तथा मौजूदा सुविधाओं के अपग्रेडेशन से यात्रियों को बेहतर और उत्कृष्ट सुविधाएं प्रदान करेंगे। उत्तर पश्चिम रेलवे के 47 स्टेशनों का अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत लगभग 2400 करोड रुपए की लागत से पुनर्विकास का भी शिलान्यास माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के कर कमलों द्वारा किया जाएगा।
 उन्होंने बताया कि उत्तर पश्चिम रेलवे के जयपुर मंडल के 12 स्टेशनों जयपुर, गांधीनगर जयपुर, फुलेरा, रेवाड़ी, बांदीकुई, अलवर, नरेना, सीकर, नारनौल, रींगस, झुन्झुनू और आसलपुर जोबनेर स्टेशनों का अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत लगभग 1150 करोड रुपए की लागत से, बीकानेर मंडल के 10 स्टेशनों हिसार, श्रीगंगानगर, सूरतगढ़, चूरू, हनुमानगढ़, लालगढ़, सादुलपुर, रतनगढ़, सिरसा और भिवानी स्टेशनों का अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत लगभग 200 करोड रुपए की लागत से, अजमेर मंडल के 10 स्टेशनों सोजत रोड, मावली, राणाप्रताप नगर, पिंडवाड़ा, डूंगरपुर, मारवाड़ जंक्शन, फालना, कपासन, भीलवाड़ा और विजयनगर स्टेशनों का अमृत भारत योजना के तहत 180 करोड़ रुपए से अधिक की लागत से तथा जोधपुर मंडल के 15 स्टेशनों जोधपुर, जैसलमेर, सुजानगढ़, बालोतरा, गोटन, डीडवाना, रामदेवरा, डेगाना, नागौर, फलोदी, रेन, मेड़ता रोड, बाड़मेर, नोखा और देशनोक स्टेशनों का अमृत भारत योजना के तहत 860 करोड़ रुपए से अधिक की लागत से पुनर्विकास किया जा रहा है।
 शिलान्यास के अवसर पर उत्तर पश्चिम रेलवे के 47 स्टेशनों पर स्थानीय कार्यक्रम प्रातः 9.30 बजे से आयोजित किए जाएगें, जिनमें स्थानीय जनप्रतिनिधिगण उपस्थित रहेंगे।
 उन्होंने बताया कि उत्तर पश्चिम रेलवे के प्रमुख स्टेशनों जैसे कि जयपुर को 717 करोड़ रूपये, गांधीनगर जयपुर को 211 करोड़ रूपये, जोधपुर को 494 करोड़ रूपये और जैसलमेर को 140 करोड़ रूपये की लागत से पुनर्विकसित किया जा रहा है। इन स्टेशनों पर स्टेशन पर आगमन/प्रस्थान प्लाजा, एग्जीक्यूटिव लाउंज, कॉनकोर्स एरिया, लिफ्ट एवं एस्केलेटर, फूड कोर्ट, शॉपिंग मॉल, कैफेटेरिया, प्ले एरिया, ग्रीन बिल्डिंग, नवीनीकरणीय ऊर्जा, कचरे के प्रसंस्करण, वर्षा जल संचयन, बैगेज स्कैनर, कोच इन्डिकेशन बोर्ड तथा दिव्यांगजन अनुकूल सुविधाओं सहित आधुनिक यात्री सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएगी।
 उन्होंने बताया कि अमृत भारत योजना के अन्तर्गत स्टेशनों पर लेंडस्केप के साथ सर्कुलेटिंग एरिया का विकास, अलग-अलग प्रवेश व निकास द्वार, टू.व्हीलर, फोर-व्हीलर और ऑटो रिक्शा के लिए अलग-अलग पार्किंग की सुविधा, यात्री क्षमता के अनुसार पर्याप्त क्षेत्र में प्रवेश हॉल का निर्माण, कोच इंडिकेशन बोर्ड का प्रावधान, वेटिंग रूम, स्टेशन बिल्डिंग के आंतरिक व बाहरी भाग में उत्कृष्ट साज-सज्जा, स्थानीय लोक कला से निर्माण, नए प्लेटफॉर्म शेल्टर, दिव्यांगजन अनुकूल सुविधाएं, बेहतर साइनेज की सुविधा, 12 मीटर चौड़ाई के फुट ओवर ब्रिज इत्यादि यात्री सुविधाएं विकसित की जाएगी।
 अमृत भारत स्टेशन पुनर्विकास योजनाओं से पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा, लोगों को आने जाने मे सुविधा होगी, स्वच्छ और आधुनिक रेलवे स्टेशनों से रोजगार के अवसर बढ़ेंगे और क्षेत्र का आर्थिक और सामाजिक विकास होगा।
संसाद ने ऐतिहासिक कार्य के लिए आभार व्यक्त किया
पूर्व केन्द्रीय राज्यमंत्री एवं सांसद श्री निहालचंद ने माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी एवं रेल मंत्री श्री अश्विनी वैष्णव का इस ऐतिहासिक कार्य के लिए आभार व्यक्त किया है।
---------







             

यह ब्लॉग खोजें