मंगलवार, 20 जून 2023

सूरतगढ़ स्टेशन का रूप कैसा होगा: आगे से फुट ओवर ब्रिज की सीढियां हटाई जाएंगी.

 

* करणीदानसिंह राजपूत *

सूरतगढ़ 20 जून 2023.

सूरतगढ़ रेलवे स्टेशन के मुख्य द्वार के आगे फुट ओवर ब्रिज की चढ़ने उतरने की सीढियों को शीघ्र ही हटाया जाएगा। ये सीढियां दूसरी जगह बनाई जाएंगी जिसका प्रारंभिक कार्य शुरू हो चुका है। रेलवे के मुख्य द्वार के आगे इन सीढियों के होने से रेलवे स्टेशन का वास्तविक रूप छुप रहा है।


 

ओवर ब्रिज की वर्तमान सीढियों को हटाए जाने से पूरा रेलवे स्टेशन भवन एक नजर में दिखेगा।मुख्य द्वार का सुंदर रूप नजर आएगा। 

अभी सीढियां उत्तर की ओर से चढ़ती उतरती हुई दशा में है। नए निर्माण में सीढियां पश्चिम की ओर से उतरती चढ़ती हुई बनाई जाएंगी। 

यह कार्य शीघ्र ही शुरू होगा प्रारंभिक रूप से होने वाले कार्य आधार स्तंभ के लिए गड्ढे आदि का खोदने का कार्य हो चुका है। रेलवे इसके अलावा मुख्य द्वार के प्लेटफार्म नंबर 1 से जोड़ते हुए रेल सुरक्षा बल और रेलवे पुलिस के थानों के भवन भी बनाएगी ताकि यात्रियों को सुरक्षा संबंधित तुरंत लाभ मिल सके। यात्री इनसे तुरंत संपर्क कर सके। मुख्य प्रवेश का विस्तार होगा।मुसाफिर खाना भी बढेगा। 

रेलवे का द्वितीय द्वार जो पूरब दिशा की तरफ खुलता है और सूर्योदय नगरी क्षेत्र के आधा शहर के लोग उससे लाभ उठाते हैं। वहां पर भी अनेक कार्य होने बाकी हैं।लोगों की मांग निरंतर है कि वहां पर बुकिंग विंडो आरक्षण खिड़की आदि स्थापित की जाए। रेल की समय सारिणी लगाई जाए। अभी जो व्यवस्था है उसमें टिकट खुलने का समय बोर्ड लगाया जाए।




** द्वितीय मुख्य द्वार पर बिजली रोशनी आदि का पूरा प्रबंध किया जाए जो अभी भयानक अंधेरे में घिरा रहता है।कुछ खंभों के ऊपर टिमटिमाती हुई सी मंद रोशनी रहती है जिसका होना न होने जैसा है। रात को आने जाने वाले यात्रियों के साथ कभी भी कोई दुर्घटना घटित हो सकती है। इसके बारे में अभी रेल प्रशासन का ध्यान नहीं है। असल में द्वितीय प्रवेश द्वार से रेलवे पुराने लोको स्थल तक का आधिकारिक निरीक्षण रात को होना चाहिए ताकि लोगों की परेशानी मालुम हो सके। द्वितीय द्वार के आगे भुमि नीचे गड्ढे रूप में है जहां मामूली वर्षा में ही एक दो फुट तक पानी भर जाता है और दस पंद्रह दिन तक परेशान करता है। रेलवे अपने भवनों की टूटफूट का मलबा और रेत भराई करवा सकती है। रेलवे  जिला संयुक्त विकास संघर्ष समिति के अध्यक्ष एडवोकेट ललित शर्मा ने रेलवे स्टेशन मुख्य द्वार के सौंदर्य करण की मांग अनेक बार की थी जिसका असर हुआ है और मुख्य द्वार के आगे से सीढियां हटाकर पास  में नये रूप में बनाई जाएंगी। इस समिति के साथ ही सूर्योदय नगरी रेल विकास समिति के अध्यक्ष प्रेमसिंह सूर्यवंशी ने द्वितीय द्वार की तरफ जो सुविधाएं मांगी उस पर भी रेलवे को कार्य शीघ्र ही शुरू कराने चाहिए।०0०






यह ब्लॉग खोजें