रविवार, 15 अगस्त 2021

सूरतगढ़- गढ की प्राचीर पर फहराया तिरंगा- गढ बचाने का अभियान जारी.





* करणीदानसिंह राजपूत *

सूरतगढ़ 15 अगस्त 2021.

जांबाजो ने 75 वें स्वतंत्रता दिवस पर यहां गढ की बची हुई विरासत पर राष्ट्रीय धवज फहराया। प्रसिद्ध धावक महेंद्र नागर बद्रीप्रसाद बिनाणी, आदि ने कार्यक्रम में भाग लिया।

धरोहर संरक्षण समिति ने गढ की सुरक्षा और बचाव अभियान के तहत स्वतंत्रता दिवस और गणतंत्र दिवस पर राष्ट्रीय ध्वज फहराने की शुरुआत की थी। उसी की देखरेख में कुछ साल यह चला। उसके बाद शहर के जांबाजो ने इसे आगे बढाया। अब बचे हुए गढ को बचाने के लिए कभी कभी आवाज उठती रहती है। सूरतगढ़ का नाम रखने के लिए गढ होना ही चाहिए।

सरकार तो नजूल संपत्ति में घोषित करके गढ का काफी हिस्सा नीलाम कर बेच चुकी है। जन विरोध के कारण ही करीब आधा हिस्सा बच पाया।

नगरपालिका के कुछ अध्यक्षों ने मरम्मत कराने बाग विकसित कराने की घोषणाएं की मगर बाद में किसी ने कुछ भी नहीं किया और जनता व संस्थाओं ने भी दबाव नहीं डाला। नगरपालिका आज भी इसे मरम्मत करवा कर क्षेत्र को विकसित कर सकती है।

पूर्व में राष्ट्रीय पर्वों पर अनेक बार धरोहर संरक्षण समिति के पूर्व अध्यक्ष हरिमोहन सारस्वत 'रूंख', नाटककार स्व.बाबूलाल शर्मा बिन्नाणी, पत्रकार करणीदानसिंह राजपूत, इंजीनियर रमेश चन्द्र माथुर आदि यहां राष्ट्रीय ध्वज फहरा चुके हैं।०0०

******













यह ब्लॉग खोजें