Friday, August 18, 2017

डेराप्रमुख राम-रहीम पर साध्वी यौन-शोषण मुकदमा: 25 अगस्त को फैसला


पंचकुला 17 अगस्त 2017.

 डेरा सच्चा सौदा के प्रमुख बाबा राम रहीम से जुड़े साध्वी यौन शोषण मामले में पंचकूला की स्पेशल सीबीआई कोर्ट में आज 17 अगस्त को सुनवाई हुई. इस मामले में सीबीआई अदालत ने अपना फैसला सुरक्षित रख लिया.

अब डेरा सच्चा सौदा प्रमुख राम रहीम पर यौन शोषण आरोप मामले में 25 अगस्त को आएगा फैसला. साथ ही 25 अगस्त को डेरा सच्चा सौदा प्रमुख राम रहीम को व्यक्तिगत रूप से सीबीआई कोर्ट में पेश होने के दिए निर्देश दिया गया है.डेरा सच्चा सौदा प्रमुख राम रहीम पर यौन शोषण आरोप मामले में गुरुवार 17अगस्त को सुनवाई पूरी हो गई. बता दें कि इस मामले में बुधवार 16 अगस्त को भी करीब दो घंटे तक सुनवाई हुई थी.

बुधवार को सीबीआई के वकील ने चार्जशीट के आधार पर गुरमीत राम रहीम पर लगाए गये आरोपों को लेकर बहस की थी. वहीं बचाव पक्ष की ओर से इन आरोपों का जवाब दिया गया.

बता दें कि 15 अगस्त को गुरमीत राम रहीम ने अपना 50 वां जन्मदिन मनाया. इस दौरान सिरसा में विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया गया और करीब 15 लाख लोगों की मौजूदगी में उन्होंने अपना  जन्मदिन मनाया था.


क्या है साध्वी यौन शोषण मामला


- पंचकूला विशेष सीबीआई कोर्ट में डेरा प्रमुख गुरमीत राम रहीम पर साध्वी के यौन शोषण समेत 2 हत्या के मामले चल रहे हैं।

- दरअसल एक गुमनाम पत्र के जरिए एक साध्वी ने गुरमीत राम रहीम पर यौन शोषण सहित कई अन्य संगीन आरोप लगाए थे।

- तब उच्च न्यायालय ने पत्र का संज्ञान लेते हुए सितम्बर 2002 को मामले की सीबीआई जांच के आदेश दिए थे।

- सीबीआई ने जांच में आरोप सही पाए और डेरा प्रमुख के खिलाफ विशेष अदालत के सामने 31 जुलाई, 2007 में आरोप पत्र दाखिल किया।

- डेरा प्रमुख को इस मामले में अदालत से जमानत तो मिल गई, लेकिन काफी समय से मामला पंचकूला की सीबीआई अदालत में चल रहा है।

पत्रकार की हत्या का भी चल रहा मामला

 यौनशोषण मामले की सुनवाई के अलावा राम रहीम पर हत्याओं के 2 केस भी चल रहे हैं।

- पहला मामला सिरसा के पत्रकार रामचंद्र छत्रपति की हत्या का है। आरोप है कि छत्रपति ने साध्वी बलात्कार मामले को अपने अखबार में छापा तो नवंबर 2002 में उसकी गोली मार कर हत्या कर दी गई।

- बाबा राम रहीम पर ये भी आरोप है कि उन्होंने डेरे के पूर्व प्रबंधक रंजीत सिंह की भी हत्या करवाई, क्योंकि वो डेरे के कई राज जान चुका था।

- रंजीत सिंह की 10 जुलाई 2003 को हत्या कर दी गई थी और तब इन दोनों हत्याओं में डेरा सच्चा सौदा का नाम सामने आया था।

पंजाब और हरियाणा दोनों राज्यों में हाई अलर्ट

डेरा प्रमुख के खिलाफ यौन शोषण मामले में जल्द फैसला आने की उम्मीदों के बीच हरियाणा के साथ साथ पंजाब की सरकार भी अलर्ट पर है। सूबे की सुरक्षा व्यवस्था को लेकर दोनों राज्यों के पुलिस महानिदेशकों ने केंद्रीय गृह सचिव के साथ बैठक की और हालातों पर चर्चा भी की। पंजाब में कानून व्यवस्था बिगड़ने के डर से पंजाब सरकार ने केंद्र से 250 कंपनियां पैरामिलट्री फोर्स भी मांगीं हैं। साथ ही भारी संख्या में पुलिस बलों की भी तैनाती की गई है।

राजस्थान के श्रीगंगानगर और हनुमानगढ़ जिलों में भी पुलिस व प्रशासन सतर्क

 है। इन दोनों जिलों में डेरे के अनुयायियों की संख्या बहुत है। श्री गंगानगर जिले की सूरतगढ़ तहसील के गुरुसर मोडिया गांव में डेरामुखी का पैतृक निवास है।


No comments:

Post a Comment

Search This Blog