रविवार, 17 अक्तूबर 2021

यह डेंगू डेंगू क्या है?आओ सब मिल फैलने से रोकें डेंगू :रविवार को सूखा दिवस मनाएं

 


* करणीदानसिंह राजपूत *


 प्रत्येक व्यक्ति एक आदर्श नागरिक की तरह कई बातों का ध्यान रखें, तो डेंगू को फैलने से रोका जा सकता है।  घर के अंदर व आंगन  में जहां भी पानी एकत्रित हो रहा है, उसे साफ करें। 

 घर में कोई भी बेकार बर्तन, खुली बोतल, डिब्बे, पुराने टायर, कबाड़ एवं प्लास्टिक का सामान एकत्रित ना होने दें। इनमें पानी के ठहरने से डेंगू मच्छरों के पनपने का खतरा सबसे अधिक होता है। बर्तनों को खाली कर उल्टा रख दें। पानी के बर्तन, टंकी और हौदी को ढक कर रखें। गमलों में पानी एकत्र ना होने दें, नियमित पानी बदलें। कूलर के पानी को खाली कर बदलें या साफ कर साइड में रखें। इन छोटे से प्रयासों से हम अपने परिवार को डेंगू से बचा सकते हैं। 


वर्षा प्रभावित स्थानों पर जलजनित एवं मच्छरजनित बीमारियों की आशंका बढ़ जाती है। मौसमी बीमारियों की रोकथाम एवं नियंत्रण के लिए चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग ने चिकित्साधिकारी एवं पैरामेडिकल स्टॉफ को संवेदनशीलता बरतने के निर्देश दिए। इसके साथ ही आमजन से हर रविवार को सूखा दिवस मनाने की अपील की है। सभी घरों में भरा पानी खाली करते हुए सूखा दिवस मनाने की अपील है।

 मच्छरजनित बीमारियों सबसे पहले हमारे घरों से ही पैदा होती है। हमारे घरों में रुके हुए साफ पानी में मच्छरों का लार्वा पनपता है। यह लार्वा मच्छर बनकर डेंगू, मलेरिया, चिकनगुनिया, जीका सहित अनेक बीमारियां फैलाता है। 

हमें अपने घर से ही इस लार्वा को खत्म करना होगा। महिलाओं, बच्चों सहित समस्त परिजनों को घर में रुके हुए पानी को नष्ट करना होगा ताकि लार्वा समाप्त हो सके। 

* डेंगू बुखार एडीज एजिप्टी मच्छर के काटने से होता है। यह मादा मच्छर होती है, जो हमारे घर के आसपास जमा पानी, बर्तनों, पौधों, कूलर, छत पर पड़े टायर आदि में अण्डे देती है। हमें इसे पैदा होने से ही रोकना होगा ताकि हमारा परिवार सुरक्षित रह सके। 

मच्छरों की रोकथाम के लिए चिकित्सा विभाग द्वारा एंटीलार्वल गतिविधियों एवं फोगिंग करवा रही है, लेकिन आमजन को अपने घरों के अंदर पैदा हो रहे मच्छर को स्वयं समाप्त करना होगा। घर के आसपास उगी गाजर घास एवं झाडिय़ों, नलियों की सफाई अवश्य करवाएं। ०0०

***********








यह ब्लॉग खोजें