रविवार, 15 अगस्त 2021

भारतीय सेना की वीरता पर लालगढ़ जाटान छावनी में आयोजित छात्र वार्ता

 


* करणीदानसिंह राजपूत *

श्रीगंगानगर, 14 अगस्त 2021.

भारतीय सेना को अन्य सेनाओं में बेहतीन लडाकू बल के रूप में जाना जाता है। 

क्षेत्रीय अखण्डता, राष्ट्रीय सुरक्षा सुनिश्चित करना और राष्ट्रीय एकता को बनाये रखना,वर्षो से भारतीय सेना का प्राथमिक कर्तव्य रहा है। 


स्वतंत्रता के बाद से हमारी सेना शान्ति और सुरक्षा बनाए रखने के लिए बाहरी आक्रमण और आंतरिक खतरों के खिलाफ लड़ रही है। जिसकी वीरता की गाथा निरन्तर प्रगतिशील है।राष्ट्र विरोधियों के खिलाफ पारम्परिक अभियान घुसपैठ/काउन्टर आतंकवादी या मानवीय कार्यवाही और आपदा राहत जैसी परिस्थितियों में भरतीय सेना और दृढता के साथ संलग्न है।


स्वतंत्रता दिवस के 75 वें वर्ष के उपलक्ष में गाडीव डिव के तीव्र तीसरी ब्रिगेड ने 13 अगस्त 2021 को लालगढ जाटान सैन्य छावनी में 11 वीं और 12 वीं की कक्षा के स्कुली बच्चों के लिए भारतीय सेना में वीरता पर एक वार्ता आयोजित की।

देश के भावी योद्धाओं के मन में राष्ट्रवाद की भावना पैदा करने के लिए सेना स्वतंत्रता के बाद से विभिन्न युद्धो में वीरता पर जानकारी देने लघु कक्षाओं के स्कुली बच्चों तक पहुंची। 


इस अवसर पर एक युवा अधिकारी द्वारा भाषण दिया गया जो स्कुली बच्चों के मस्तिक में राष्ट्र भक्ति की भावना तथा राष्ट्रीय एकता को बनाये रखने पर केन्द्रीत था।

आर्मी पब्लिक स्कूल और केन्द्रीय विद्यालय लालगढ जाटान के कुल 104 छात्रों व शिक्षकों ने इस वार्ता में भाग लिया और 350 छात्रों के लिए सोशल मीडिया प्लेटफार्म के माध्यम से बात प्रसारित की गई। ०0०

--------







यह ब्लॉग खोजें