सोमवार, 14 जून 2021

राजस्थान की कांग्रेस सरकार औषधि योजना मे घर घर तुलसी गिलोय आदि बांटेगी:कार्य शुरू.

 

* करणीदानसिंह राजपूत * 

राज्य सरकार ने राज्य में वर्ष 2021-22 से पांच वर्ष के लिये घर-घर औषधि योजना लागू की है जो रोगों से बचाए रखने के लिए सराहनीय कार्यक्रम है। ऐसी योजना पहले नहीं थी। आयुर्वेद उपचार और शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढाकर रोगों से बचाव की यह योजना एक नया जीवन देने वाली होगी। संपूर्ण राजस्थान में हर जिले में जिला कलक्टर की अध्यक्षता में टास्क फोर्स कार्य करेगी।

इस योजना के तहत जिलों में प्रारंभिक कार्य भी शुरू कर दिया गया है। मेरे विचार में संभवतःकोरोना महामारी के कारण यह योजना शुरू की गई है। जो भी हो यह योजना राजस्थान को स्वस्थ बनाने और स्वस्थ रखने में महत्वपूर्ण होगी। यह गौर करने वाला तथ्य है कि राजस्थान में इंडियन नेशनल कांग्रेस पार्टी की सरकार है जो मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा संचालित है।


श्रीगंगानगर  में इस योजना में जो कार्य शुरू होने वाले हैं। उसके बारे में जानकारी देते हैं।


 जिला कलक्टर श्री जाकिर हुसैन ने बताया कि राज्य सरकार के निर्देशानुसार राज्य में वर्ष 2021-22 से पांच वर्ष के लिये घर-घर औषधि योजना लागू की गई है। इस योजना के सफल क्रियान्वयन के लिये जिला स्तरीय टास्क फोर्स का गठन किया गया है। 


जिला कलक्टर ने बताया कि इस योजना के अंतर्गत वन विभाग द्वारा औषधीय पौधों की पौध शालाएं विकसित कर तुलसी, गिलोय, अश्वगंधा, कालमेघ के पौधे तैयार कर आमजन को उपलब्ध करवाये जायेंगे। 


 इन औषधियों के उपयोग एवं सरंक्षण हेतु जन चेतना के क्रियान्वयन के लिये जिला स्तरीय टास्क फोर्स का गठन किया गया है। 


टास्क फोर्स में जिला कलक्टर अध्यक्ष, सीईओ जिला परिषद, सीएमएचओ, जिला शिक्षा अधिकारी, डीएसओ, खनिज, अधीशाषी अभियंता पेयजल, सिंचाई, पीडब्ल्यूडी, नगरपालिकाओं के अधीशाषी अधिकारी, आयुक्त, खेल अधिकारी, कृषि विभाग, पशुपालन, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता, महिला बाल विकास, उद्योग, आयुर्वेद, स्काउट गाईड, प्रदूषद नियंत्रण मंडल के क्षेत्रीय अधिकारी को सदस्य तथा उपवन संरक्षक को सदस्य सचिव बनाया गया है। 


श्री हुसैन ने बताया कि टास्क फोर्स कार्य योजनानुसार क्रियान्वयन, पौध वितरण, परिवहन, जन अभियान के लिये प्रचार, अतिरिक्त संसाधन, नवाचार, प्रत्येक पखवाड़े बैठक इत्यादि का आयोजन कर योजना की क्रियान्विति की जायेगी।

* 14 जून 2021.

करणीदानसिंह राजपूत

स्वतंत्र पत्रकार ( राजस्थान सरकार के सूचना एवं जनसंपर्क निदेशालय से अधिस्वीकृत)

सूरतगढ़ ( राजस्थान )

94143 81356.

-------







कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

यह ब्लॉग खोजें