रविवार, 5 जुलाई 2020

सूरतगढ़ में विशाल जनरल मार्केट बनाने,नया मास्टर प्लान,निर्माण योजनाएं. * विशेष रिपोर्ट--करणीदानसिंह राजपूत *

*  नगरपालिका का नया विशाल कार्यालय निर्माण भी होगा*


००  करणी प्रेस इंडिया की विशेष रिपोर्ट.००


नगर पालिका सूरतगढ़ ने विकास और निर्माण का विस्तृत एजेंडा 2 जुलाई की पत्रकार वार्त में दिया जो सफल और  पूर्ण हो तो सूरतगढ़ चमन बन सकता है लेकिन कितना बजट आएगा कहां से आएगा पैसा कहां से जुटाया जाएगा यह आने वाले समय में स्पष्ट होगा। हालांकि नगरपालिका ने आय के तरीकों को भी बताया है।


* नगर पालिका अध्यक्ष ओमप्रकाश कालवा ने पूर्व विधायक गंगाजल मील की उपस्थिति में बताया कि बस स्टैंड के पश्चिम दिशा में बहुत बड़ा जनरल मार्केट बनाने की योजना है जिसमें  350 से अधिक दुकानें होंगी। 

इसमें बहुत सी सुविधाएं होंगी असल में यह कार्य 1972 की स्कीम के तहत है। मंडी समिति क्षेत्र की प्लानिंग जमीन पर  यह योजना थी जो पहले शुरू ही नहीं हुई। किसी ने इस ओर ध्यान नहीं दिया। ओमप्रकाश कालवा ने बताया कि नगर पालिका जनरल मार्केट बनाएगी तो शहर के अन्य जो बाजार हैं उन पर दबाव कम हो पाएगा भीड़भाड़ कम होगी। आवागमन की दुविधा हो रही है उस से भी छुटकारा मिलेगा। विभिन्न व्यवसाय करने वाले इस जनरल मार्केट की ओर आकर्षित होंगे। 350 से अधिक दुकानों का मार्केट सूरतगढ़ में बने तो लगता है कि विभिन्न क्षेत्रों के व्यवसायिक स्थल एक जगह पर लोगों को उपलब्ध होंगे।


००  करणी प्रेस इंडिया की विशेष रिपोर्ट.००

* नगर पालिका का कार्यालय भी बनाने की योजना को सिरे चढ़ाया जाएगा। गंगाजल मील ने अपने कार्यकाल में आज से करीब 6 साल पहले नगरपालिका के नए भवन का शिलान्यास हरिराम बाबा मंदिर के ठीक सामने पूर्व दिशा की ओर किया था। उसके बाद भारतीय जनता पार्टी का बोर्ड आया और उसने कोई ध्यान इस ओर नहीं दिया।  अब नगर पालिका में कांग्रेस का बोर्ड फिर से बना है ऐसी स्थिति में नगर पालिका अपने विशाल कार्यालय को बनाकर शहर में एक बहुत बड़ा कदम साबित कर सकती है। 

*नगर पालिका शहर के विकास के लिए नया मास्टर प्लान बनाने को तत्पर है। वर्तमान मास्टर प्लान 2022 तक का है और अब आगे शहर के विकास को आधुनिकता और विभिन्न जरूरतों को देखते हुए मास्टर प्लान के लिए भी सुझाव मांग रही है।  नगर पालिका के अध्यक्ष ओमप्रकाश कालवा का कहना है कि नया मास्टर प्लान शहर को व्यवस्थित रूप देने के लिए बहुत बड़ा कदम होगा। 

 नगर पालिका शहर के विकास के लिए गरीब और मध्यम वर्ग के परिवारों के लिए भी आगे आ रही है।  गरीब और  मध्यम वर्गीय लोग रियायती दरों पर आवासीय भूखंड ले सकेंगे इसके लिए लैंडबैंक प्रकोष्ठ स्थापित करेगी। अध्यक्ष ने बताया कि इस बैंक के कार्यालय के लिए नगर पालिका कार्यालय में ही स्थान दिया जाएगा। 


००  करणी प्रेस इंडिया की विशेष रिपोर्ट.००

नगर पालिका की विभिन्न योजनाओं में राजीव गांधी आवासीय योजना की पूरी व्यवस्था के लि 100 फुट  चौड़ी रोड योजना को पूरा कर नया हाउसिंग बोर्ड से कनेक्टिविटी जोड़ना और इसके लिए कोर्ट में उचित पैरवी करना होगा। 

*मुख्य बाजार व अन्य स्थानों पर व्यावसायिक भूखंडों की लीज समाप्त कर पूर्ण स्वामित्व देने की नियमानुसार कार्रवाई कर नगरपालिका की आय बढ़ाई जाएगी। सैनी धर्मशाला के पास से 100 फुट चौड़ी सड़क बनाकर हनुमानगढ़ सड़क से मिलान किया जावेगा जिससे आदर्श कॉलोनी में उस क्षेत्र के लोगों को आवागमन में बाधा खत्म होकर सुविधा मिलेगी। इसके पास में पड़ी खाली भूमि का योजनाबद्ध तरीके से विकास करवाया जाएगा।

 नगर पालिका अध्यक्ष ने सीवरेज सिस्टम द्वितीय चरण को भी शुरू करने की बात कही। इसमें यह भी कहा कि भारतीय जनता पार्टी के बोर्ड में सीवरेज व्यवस्था बेतरतीब ढंग से शुरू की गई जो आज नागरिकों के लिए भारी परेशानी का कारण बनी हुई है। संपूर्ण व्यवस्था को सुधारने का काम किया जा रहा है। 

अध्यक्ष जी का कहना था कि थोक  फल सब्जी मंडी  शहर के हिसाब से बहुत छोटी है। नई फल सब्जी मंडी के लिए सही जगह बीकानेर रोड पर चयनित करके और कार्यवाही की जाएगी। 

बाबा रामदेव मंदिर परिसर को अतिक्रमण से मुक्त रखने के लिए चारों तरफ दीवार का निर्माण छायादार पेड़ पौधे लगाकर सौंदर्यीकरण किया जाएगा। शहर को निराश्रित पशुओं से मुक्त करने कैटल फ्री करने के लिए नंदी शाला के बारे में नई कार्ययोजना तैयार की जाएगी जिसके तहत जन सहयोग और राज्य सरकार से अनुदान व भूमि आवंटन की कार्यवाही पूरी की जाएगी। विदित रहे कि अभी जो नंदी शाला चल रही है उसकी भूमि का आवंटन भी नहीं हुआ है। 

सूरतगढ़ व आसपास के क्षेत्र के युवाओं में देशभक्ति का जोश पैदा करने के लिए सेना और  वायु सेना अधिकारियों से संपर्क करके शहर के चेतक चौराहे पर वायु सेना का फाइटर प्लेन व माणकसर सर्कल पर सेना के एक टैंक का प्रतीक लगाने का आग्रह किया जाएगा। इंदिरा सर्कल का सौंदर्य करण इंदिरा सर्कल  से टिड्डी विनाशक दल कार्यालय तक बीकानेर रोड पर डिवाइडर निर्माण हेतु राष्ट्रीय उच्च मार्ग विभाग से स्वीकृति प्राप्त कर निर्माण करवाया जाएगा। 

शहर में वाहन  पार्किंग के लिए स्थान चयनित किए जाएंगे। प्राइवेट बसों वास्ते ओवर ब्रिज के नीचे पार्किंग का स्थान निश्चित करना,स्थाई रैन बसेरे का निर्माण करना,शहर में सौंदर्य द्वार का निर्माण करना, राजकीय चिकित्सालय का विकास करवाना, बस स्टैंड का सुंदरीकरण करवाना शहीद स्मारकों का सौंदर्यकरण करवाना,सुभाष चौक पर टैक्सी स्टैंड हेतु रेलवे से टैक्सी स्टैंड के लिए भूमि की मांग करना कार्य भी होंगे।


००  करणी प्रेस इंडिया की विशेष रिपोर्ट.००

*  दमकल कार्यालय की तरफ से हनुमानगढ़ रोड चौराहे तक रेल लाईन पर ओवर ब्रिज बनाने की कार्रवाई शुरू की जाएगी। नगर पालिका कार्यालय नगर पालिका की ओर से शहर के समस्त मुख्य स्थानों पर सीसीटीवी कैमरे लगवा कर सिटी थाना और सदर थाना कोओ सौंपा जाएगा। बाईपास के पास नजदीक भट्टा क्षेत्र को पानी से मुक्त करा विकास हेतु कार्य योजना बनाई जाएगी। केशव गार्डन का सौंदर्यीकरण किया जाएगा। 

*सूरतगढ नगर पालिका पैराफेरी  में आने वाले रेतीले टिब्बों का सरंक्षण किया जाएगा व  हैरिटेज लुक दिया जाएगा। आम लोगों में प्रचार किया जाएगा प्रेस नोट प्रेस कान्फ्रेंस कानूनी कार्यवाही का सहारा लेते हुए प्राकृतिक सुंदरता को बनाए रखने का प्रयास किया जाएगा ताकि इनका अस्तित्व और लुक बना रहे। 

नगर पालिका की नीलामी योग्य संपत्ति को चयनित कर उस कार्यवाही को पूर्ण किया जाएगा। नई पुरानी सभी प्रकार की भूमि आवासीय व्यवसायिक नीलामी कर नगरपालिका की आय बढाई जाएगी।डीएलसी दर स्टेट ग्रांट और जहां कहीं भी नियमानुसार पट्टे बनाए जा सकते हैं वहां बनाए जाएंगे और राज्य सरकार से कच्ची बस्ती के पट्टे बनाए जाने की स्वीकृति ली जाएगी। चिल्ड्रन पार्क के बारे में प्लान कर बच्चों के लिए इंडोर गेम्स के लिए ऑडिटोरियम बनाया जाएगा। वुमेन हेल्थ सेंटर का सही उपयोग हो इसलिए विभिन्न महिला संस्थाओं व महिला पार्षदों से विचार विमर्श कर वुमन हेल्थ सेंटर को महिलाओं हेतु अधिक से अधिक उपयोगी बनाने की योजना तैयार की जाएगी। 

स्टेडियम का मुख्य द्वार बनाकर उसका पुनर्निर्माण में शौचालय पीने के पानी की व्यवस्था आदि की सुविधाएं दी जाएंगी। दो सामुदायिक भवनों  पंचायत समिति के पास व स्टेडियम के पास को उपयोगी बनाने हेतु आवश्यक कार्य करवाए जाएंगे।  शहर के लिए विशेष योजना डीएलबी राज्य सरकार के द्वारा संचालित हो रही सभी योजनाओं को संबंधित पात्र लाभार्थी तक पहुंचाने हेतु कार्य किए जाएंगे। 

सीवरेज दूसरे चरण के 111 करोड़, जलदाय विभाग की योजना  55 करोड़ तैयार की जा चुकी है, जल्द से जल्द सरकार से टेंडर करवाने की कार्यवाही करवाई जाएगी। 


००  करणी प्रेस इंडिया की विशेष रिपोर्ट.००

 राठी स्कूल एवं माणक चौक से रिलायंस पंप आईडीएसएमटी योजना तक स्ट्रीट लाइट लगाने की कार्यवाही की जाएगी। 

हनुमान खेजड़ी मंदिर के सौंदर्यीकरण के लिए इस सड़क को डिवाइडर सड़क बनवा कर दोनों तरफ छायादार पौधे पेड़ लगाकर व कुर्सियां लगाकर अच्छा कार्य करवाया जाएगा। शहर की सफाई व्यवस्था के लिए नए कर्मचारियों की स्थाई भर्ती की कार्यवाही करवाने की योजना है। ऐतिहासिक सूरत सागर व  गणेश मंदिर के सौंदर्यीकरण कराने की भी योजना है। इस क्षेत्र में चौपाटी मार्केट बनाने का प्लान भी तैयार किया जाएगा। सूर्योदय नगरी क्षेत्र में पुलिस चौकी के लिए बड़ोपल रोड पर किसी जगह स्थान चयनित किया जाएगा।


 नगर पालिका अध्यक्ष ओमप्रकाश कालवा और गंगाजल मील ने शहर के विकास और सौंदर्यीकरण करने के लिए शहर के नागरिकों से भी सहयोग की अपील प्रेस कान्फ्रेंस के माध्यम से की है।


००  करणी प्रेस इंडिया की विशेष रिपोर्ट.००






कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

यह ब्लॉग खोजें