बुधवार, 10 अप्रैल 2024

करणी मंदिर सूरतगढ़ की अद्भुत प्रतिमा:बगीचे में मिलती शांति और पीपल से देवीय शक्ति का आनंद.

 




* करणीदानसिंह राजपूत *

भारत के राजस्थान राज्य में श्रीगंगानगर जिले के सूरतगढ़ शहर में आना  हो तो करणी माता मंदिर के दर्शन पूजन के असीम आनंद को भी प्राप्त करना चाहिए। यह मंदिर शहर से सटे श्रीगंगानगर हनुमानगढ़ बाइपास रोड पर स्थित है। इसकी स्थापना राजपूत क्षत्रिय संस्था सूरतगढ़ की ओर से हुई और संस्था ही संचालन देखरेख करती है।. दर्शन पूजन सभी समाजों के श्रद्धालु करते हैं। 



करणीमाता के देशनोक मंदिर की शिला प्रतिमा की अनुकृति ही सूरतगढ़ मंदिर में स्थापित है। सिंदूर चढी यह प्रतिमा अद्भुत है। श्रद्धालुओं को लगता है कि देवी उनकी तरफ ही देख रही है। इस विशेषता से श्रद्धालु आध्यात्मिक आनंद में खो जाते हैं।





मंदिर के आगे एक पीपल का पेड़ है जो सूर्य के प्रकाश को एक ओर से प्रवेश कराता है और दूसरी ओर सतरंगी आभा में फैला देता है। यह अनोखापन  देखते ही रह जाते हैं। दोपहर के बाद जब सूर्य अस्ताचल की ओर बढ रहा था तब मैंने अपरान्ह चार बजे के बाद यह अद्भुत दृश्य कैमरे में उतारा। इस दृश्य को इस लेखन से पहले पचासों बार देखा और देखता रहा। इस पीपल की विशेषता वानस्पतिक भी है कि अनेक तने इसे खूबसूरत बनाते हैं। इस पीपल के नीचे पास में खड़े होकर देखने हवा लेने का आनंद ही अलग है जिसमें श्रद्धालु खो जाते हैं।मौन शांत अलौकिक सा आध्यात्मिक आनंद। 















मंदिर के बगीचे में विभिन्न प्रकार के पेड़ पौधों और पुष्पों की सुगन्धित समीर का आनंद हरियाली दूब पर विचरण से बैठने से मिलता है। भजन कीर्तन पाठ करने का आनंद हमारी कल्पना से भी बहुत अधिक। 
करणी माता मंदिर प्रांगण में ये असीम आनंद श्रद्धालु उठाते हैं।




( मेरे अहसास अनुभूति और विश्वास से रचा यह लेख और छाया चित्र श्रद्धालुओं को प्रस्तुत है। हर श्रद्धालु की अपनी अनुभूति होती है,हो सकता है कि मेरे से भी अधिक आनंद अन्य ने प्राप्त किया हो। आनंदित सभी श्रद्धालुओं का वंदन।)०0०

23 अक्टूबर 2021.

अपडेट 10 अप्रैल 2024.


( 60 वर्ष सन 1966 से पत्रकारिता लेखन)

करणीदानसिंह राजपूत,
पत्रकार,( राजस्थान सरकार के सूचना एवं जनसंपर्क निदेशालय से अधिस्वीकृत)
विजयश्री करणी भवन,सूर्यवंशी स्कुल के पास,मिनि मार्केट, सूर्योदय नगरी,
सूरतगढ़ ( राजस्थान)
*********
💐💐💐💐💐💐







यह ब्लॉग खोजें