बुधवार, 6 अक्तूबर 2021

घड़साना में किसानों का धरना समाप्त होने की घोषणा हुई: ऐसे बनी सहमति

 

* करणीदानसिंह राजपूत *

श्रीगंगानगर, 6 अक्तूबर 2021.

संयुक्त किसान मोर्चा और प्रशासन के बीच आज वार्ता में सहमति होने पर घड़साना में किसानों का धरना समाप्त होने की घोषणा हुई है। 

सरकारी सूचना में किसानों का धरना समाप्त करने की घोषणा के साथ सहमति का विवरण  दिया गया है।

संभागीय आयुक्त श्री बीएल मेहरा व ज़िला कलेक्टर श्री ज़ाकिर हुसैन व पुलिस अधीक्षक श्री राजन दुष्यंत के प्रयासों से बुधवार को घड़साना में चल रहा किसानों का धरना प्रदर्शन समाप्त करने की घोषणा संयुक्त किसान मोर्चा द्वारा की गई ।

संयुक्त किसान मोर्चा द्वारा सिंचाई पानी की माँग को लेकर उपखंड कार्यालय के समक्ष किए जा रहे धरना प्रदर्शन के संबंध में संभागीय आयुक्त बीकानेर, जिला कलेक्टर ज़ाकिर हुसैन, पुलिस अधीक्षक राजन दुष्यंत, महानिरीक्षक बीकानेर, मुख्य अभियंता जल संसाधन हनुमानगढ़ द्वारा संयुक्त किसान मोर्चा के अगुवा कॉमरेड श्योपत, कॉमरेड पवन दुग्गल, सुनील गोदारा, राजू जाट आदि सहित 20 - 25 प्रथम चरण की अलग अलग वितरिकाओं  के किसान नेताओं से वार्ता की गई। किसान नेताओं को किसानों के हितों व उदारपूर्वक रवैये से अवगत कराकर सकारात्मक रुख़ के साथ वार्ता प्रारम्भ की गई। किसानों की मांगों के दृष्टिगत मुख्य अभियंता जल संसाधन विभाग द्वारा बताया गया कि वर्तमान रेग्युलेशन जो चार में से एक ग्रुप में चल रहा है उसकी स व द ग्रुप की नहरों को मर्ज  करने का प्रस्ताव बीबीएमबी को भिजवा दिया जाएगा तथा उसके उपरांत दूसरी, तीसरी व चौथी सिंचाई पानी की बारी तीन में से एक ग्रुप में नहरें चलाकर उपलब्ध करवाई जाएऐगी।  माह दिसंबर व जनवरी में पोंग डैम में पानी की आवक एवं उपलब्धता को देखते हुए जल परामर्शदात्री समिति की बैठक में विचार विमर्श कर निर्णय लिया जाएगा तथा पानी की उपलब्धता होने पर सिंचाई बारी उपलब्ध करायी जाएगी। बैठक में उपस्थित किसान नेताओं ने हर्ष के साथ सहमति व्यक्त करते हुए संयुक्त किसान मोर्चा द्वारा धरना समाप्त करने की घोषणा की है।




---------








कोई टिप्पणी नहीं:

यह ब्लॉग खोजें