रविवार, 4 जुलाई 2021

वृक्षमित्र संस्था की ओर से सूरतगढ़ नंदीशाला में पौधारोपण अभियान: विशेष रिपोर्ट-

 



 सूरतगढ़ शहर की सूर्योदय नगरी में सुबह  सूर्योदय की किरणो के साथ नंदी शाला में वृक्षमित्र परिवार संस्था और पर्यावरण प्रेमियों की ओर से पौधारोपण अभियान का शुभारंभ हुआ। नंदी शाला में इस संस्था की ओर से  300 पौधे लगाए जाएंगे। पौधरोपण अभियान एक सप्ताह तक चलेगा।  कोई भी नागरिक यहां आकर अपने खास दिन और खास की स्मृति में पौधरोपण कर सकता है और इस अभियान का भागीदार बन सकता है।


शुभारंभ पर विभिन्न संस्थाओं के पदाधिकारियों कार्यकर्ताओं ने इसमें भाग लिया वृक्ष प्रेमी पर्यावरण प्रेमी संस्थाओं के पदाधिकारी उपस्थित थे।







संस्था संस्थापक नवनीत मुंजाल के संयोजन में कार्यक्रम में भाग लेने वालों के वक्तव्य और विभिन्न विवरण दिए गए जिनमें छोटी बड़ी अनेक सफलताओं की कहानियां प्रगट हुई।


आज के शुभारंभ कार्यक्रम में उपखंड अधिकारी मनोज कुमार मीणा, पुलिस उप अधीक्षक शिवरतन गोदारा,नगरपालिका अध्यक्ष ओमप्रकाश कालवा,पूर्व विधायक अशोक नागपाल, नंदीशाला के अध्यक्ष राजाराम गोदारा,रोटेरियन राजेंद्र तनेजा,युवा पर्यावरण संस्था के संयोजक प्रेमसिंह सूर्यवंशी, लोकतंत्र सेनानी करणीदानसिंह राजपूत, योगेंद्र प्रतापसिंह, शरणपालसिंह मान,सुभाषचंद्र गुप्ता,सुरेशचंद्र मिश्रा, वृक्षमित्र संस्था के संरक्षक पवन बाघला,मारवाड़ी युवा मंच के पदाधिकारी व सदस्यों सहित,पर्यावरण प्रेमी पत्रकारों नवलकिशोर भोजक,शिव सारड़ा, ने भाग लिया।


कार्यक्रम में पूर्व विधायक अशोक नागपाल, नगरपालिका अध्यक्ष ओमप्रकाश कालवा, राजेंद्र तनेजा, मारवाड़ी युवा मंच के अध्यक्ष नरेन्द्र सोमाणी, सुभाष चन्द्र गुप्ताआदि ने वक्तव्य दिए।

 उपखंड अधिकारी मनोज कुमार मीणा और पुलिस उप अधीक्षक शिवरतन गोदारा ने पर्यावरण और पौधरोपण में सहयोग देने के वक्तव्य दिए।


नंदीशाला के अध्यक्ष राजाराम गोदारा ने बताया कि अध्यक्ष का दायित्व मिला तब  300 के करीब नंदियों का पालन करने की दायित्व पूर्ण चुनौती मिली थी। उस समय 6 लाख रू की देनदारियां और तूड़ी के खाली गोदाम मिले। गोदारा ने बताया की जनता से संपर्क और जानकारी से अपार जनसहयोग मिला और लगातार मिल रहा है। सारी देनदारियां चुकता कर दी गई है और अच्छी रकम पास में हो गई है। तूड़ी के गोदाम भरे हैं। इस समय 1 हजार नंदी हैं जिनमें 300 बछड़े हैं। इन बछड़ों में अच्छी नस्ल के सांड तैयार करने की प्रक्रिया भी चलाई जा रही है जिसमें उनको अलग से खाने की सामग्री दी जा रही है, जिसमें पालिकाध्यक्ष ओमप्रकाश कालवा का भरपूर सहयोग है। यह बताया गया कि जो सांड तैयार होंगे उनको इलाके की गौशालाओं में दिया जाएगा। गोदारा ने बताया कि पहले चार शैड थे और अब दस के करीब हैं।

नगरपालिका अध्यक्ष ओमप्रकाश कालवा ने बताया कि शहर में अनेक स्थानों पर बगीचों का निर्माण कराया जाएगा। कालवा ने बताया कि उपखंड कार्यालय के आगे काफी जमीन बेकार पड़ी है जिसमें बगीचा लगाया जाएगा। यह जमीन उपखंड अधिकारी मनोज कुमार मीणा ने सुझाई और उपलब्ध कराई है। सैनी मोहल्ले में पार्क बनाने का भी कहा गया। अशोक नागपाल ने केशव पार्क को विकसित करने का कहा। 

मारवाड़ी युवा मंच के अध्यक्ष नरेन्द्र सोमाणी ने कहा कि नंदी शाला में पेड़ पौधों की सिंचाई के लिए जलसंग्रहण टैंक.निर्माण कराने के लिए अपनी संस्था में शीघ्र ही प्रस्ताव रखेंगे। 



 नवनीत मुंजाल ने कहा कि नंदी शाला में पेड़ पौधों की रक्षा जरूरी है। चारदीवारी हो या फिर पिल्लर वायरफेनसिंग करवा दी जाए। मुंजाल ने कहा कि पुलिस अभ्यास का केंद्र बनने के बाद उसमें पौधारोपण से लेकर पेड़ बनने तक की जिम्मेदारी वृक्षमित्र परिवार संस्था लेती है। मुंजाल ने जानकारी दी कि संस्था की शहर में इस समय 8 साइट्स हैं जहां पौधरोपण के बाद सभी रखरखाव हो रहे हैं।०0०

*******









कोई टिप्पणी नहीं:

यह ब्लॉग खोजें