शनिवार, 1 मई 2021

महानरेगा कार्य पर कोरोना गाइड लाइन. जिला कलेक्टर के निर्देशन क्या है? देखें।

 

* करणीदानसिंह राजपूत *

श्रीगंगानगर,1 मई 2021.

 जिला कलक्टर श्री जाकिर हुसैन ने कहा कि महात्मा गांधी नरेगा के कार्यों पर नियोजित श्रमिको में वर्तमान परिस्थिति मे कोविड-19 का संक्रमण नही फैले। इसके लिए जिले के समस्त विकास अधिकारियों को आवश्यक निर्देश किए गये है।

 जिला कलक्टर ने बताया कि महात्मा गांधी नरेगा योजना के तहत कार्यरत श्रमिकों द्वारा ग्रुप में एक ही जगह कार्य नहीं करें तथा पृथक-पृथक कार्य न्यूनतम 2 गज दूरी रखते हुए करवाया जावे। 

उन्होने कहा कि यथासंभव एक श्रमिक का काम दूसरे से संपर्क में न रहे तथा श्रमिकों द्वारा एक दूसरे के कार्य औजारों (गेंती, फावड़ा, परात) के साथ-साथ खाद्य सामग्री को भी अनावश्यक रूप से हाथ न लगाए जावे एवं एक दूसरे की सामग्री का उपयोग नहीं करें।

 उन्होने बताया कि श्रमिकों के लंच समय में भोजन भी सामूहिक रूप से एक साथ बैठ कर करने के स्थान पर आवश्यक दूरी बनाते हुए किया जाये व कार्यस्थल पर बिना मास्क पहने कार्य नही किया जाये। कोई श्रमिक कोविड संभावित लक्षण युक्त हो, तो उसे कार्य पर न लगाया जाए। उसके निकट परिजनों में कोई ऐसे लक्षण युक्त हो, तो कार्यस्थल पर उसके कार्य को अन्य से पर्याप्त दूरी रखते हुए दिया जाए। उन्होने कहा कि समुचित व्यवस्था का दायित्व मेट का होगा।

 उन्होने कहा कि कार्यस्थल पर साबुन, पानी व सैनिटाइजर की समुचित व्यवस्था हो व हाथ अच्छी तरह साबुन से धोने के बाद ही श्रमिक भोजन पानी ग्रहण करे इसकी व्यवस्था विकास अधिकारी यह सुनिश्चित करेंगे। कार्यस्थल पर मेडिकल किट की समुचित व्यवस्था सुनिश्चित की जाए एवं मेट के पास ब्लाॅक व ग्राम पंचायत स्तर के अधिकारियों के पास कन्ट्रोल रूम के टेलीफोन नंबर उपलब्ध होने चाहिएॅं।

----------






कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

यह ब्लॉग खोजें