गुरुवार, 8 अप्रैल 2021

सूरतगढ़ व अनूपगढ़ में प्रसव घरों में अधिक पर बीसीएमओ को मोनिटरिंग के निर्देश

 


 *करणीदानसिंह राजपूत *

श्रीगंगानगर, 8 अप्रैल 2021.

* आमजन को मिले व्यापक स्वास्थ्य सुविधाएं, न हो किसी स्तर पर लापरहवाही *

* जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक में स्वास्थ्य सेवाओं की हुई समीक्षा*


 ‘‘स्वास्थ्य सेवाओं को लेकर आमजन को किसी तरह की कोई परेशानी न हो। स्वास्थ्य केंद्रों पर बेहतर से बेहतर स्वास्थ्य लाभ मिलना चाहिए। यदि किसी भी स्तर पर लापरवाही हुई तो संबंधित के खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी।‘‘ ये निर्देश गुरुवार को जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक में अतिरिक्त जिला कलेक्टर भवानी सिंह पंवार ने दिए। वे जिला कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित स्वास्थ्य विभाग की बैठक में अधिकारियों को निर्देशित कर रहे थे। इस मौके पर सीएमएचओ डाॅ. गिरधारी मेहरड़ा व पीएमओ डाॅ. बलदेवसिंह सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

एडीएम श्री पंवार ने स्वास्थ्य सेवाओं की समीक्षा करते हुए कहा कि शत-प्रतिशत रूप से संस्थागत प्रसव होने चाहिए ताकि जच्चा-बच्चा दोनों को न केवल स्वास्थ्य सुविधा मिले बल्कि सरकार की योजनाओं से भी वे लाभान्वित हो सकें। 

*सूरतगढ़ व अनूपगढ़ खण्ड में घरेलू प्रसव अधिक होने पर उन्होंने संबंधित बीसीएमओ को गंभीरता से मोनिटरिंग करने एवं अधीनस्थ स्टाफ के साथ बैठक कर स्थिति में सुधार के निर्देश दिए। साथ ही उन्होंने कहा कि आशा सहयोगिनियों की व्यापक स्तर पर मोनिटरिंग हो एवं उन्हें प्रतिदिन कम से कम दस घर की विजिट करना सुनिश्चित करवाएं। 

जेएसवाई भुगतान के लंबित होने पर उन्होंने कहा कि जरूरतमंद के लिए यह राशि बहुत मायने रखती है, इसलिए शत-प्रतिशत लाभार्थी का भुगतान हो। इसमें लापरवाही बर्दाश्त नहीं होगी और भुगतान न होने पर संबंधित लापरवाह अधिकारी या कार्मिक के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। एम्बुलेंस वाहन 104-108 की खराब हालात पर उन्होंने कंपनी प्रतिनिधि को फटकार लगाते हुए कहा कि यदि जिले में किसी भी मरीज के साथ वाहन की वजह से कोई अनहोनी हुई तो आपके खिलाफ एफआईआर दर्ज करवाई जाएगी। 

एडीएम श्री पंवार ने कहा कि खराब हालत वाले वाहनों की वजह से किसी भी गर्भवती महिला, मरीज या घायल को कोई परेशानी नहीं होनी चाहिए, ऐसे वाहनों को शीघ्रातिशीघ्र बदलें या ठीक करवाएं। एएनसी पंजीकरण के संबंध में उन्होंने सभी अधिकारियों को आगामी बैठक में तैयारी करने आने के निर्देश दिए। एनएचएम निर्माण शाखा के तहत भवन निर्माण में खामियों पर उन्होंने संबंधित अधिकारी को पत्र लिखने एवं बैठक में किसी भी प्रतिनिधि के नहीं होने पर नोटिस देने के निर्देश दिए।

हर पाॅजिटिव मरीज की काॅन्टेक्ट ट्रेसिंग हो

बैठक के दौरान कोविड एवं कोविड टीकाकरण की समीक्षा करते हुए एडीएम भवानी सिंह पंवार ने कहा कि किसी भी मरीज के कोरोना पाॅजिटिव आने पर पूर्व की भांति गंभीरता से काॅन्टेक्ट ट्रेसिंग हो ताकि कोरोना फैलाव को रोका जा सके। संपर्क में आने वाले लोगों के अधिकाधिक सैंपल लिए जाएं एवं जरूरत होने पर आईसोलेशन भी किया जाए। स्वास्थ्य विभाग, प्रशासन एवं पुलिस आपस में समन्वय कर आवश्यक गतिविधियां करें। उन्होंने कहा कि वर्तमान में आॅक्सीजन की कमी वाले मरीज अधिक आ रहे हैं, इसलिए हर स्तर पर गंभीरता दिखाने की जरूरत है। आमजन को भी चाहिए कि वे कोविड प्रोटोकाॅल की पालना करते हुए मास्क लगाएं, सेनेटाइज का उपयोग करें एवं सोशल डिस्टिेंसिंग रखें।00

-----------







कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

यह ब्लॉग खोजें