बुधवार, 28 अप्रैल 2021

उ.प.रेलवे के 3 डिवीजन टाॅप 10 में: जोधपुर मण्डल आॅल इंडिया टाॅपर.अजमेर, बीकानेर।

 




* करणीदानसिंह राजपूत *

श्रीगंगानगर, 28 अप्रैल 2021.

भारतीय रेलवे द्वारा रेलवे के मण्डलों में प्रतिस्पर्धा बढाकर विभिन्न मापदण्डों को बेहतर बनाने के उद्देश्य से की परफार्मेंस इंडेक्स (केपीआई) रेकिंग जारी की जाती है, जिससे रेल उपभोक्ताओं को बेहतर सुविधाये प्रदान करने के साथ अधिकाधिक लाभ प्राप्त हो सकें। 

रेलवे द्वारा जारी मार्च 2021 की परफार्मेंस इंडेक्स (केपीआई) रेकिंग में उत्तर पश्चिम रेलवे के 3 मण्डलों ने प्रथम 10 में स्थान बनाकर सम्पूर्ण भारतीय रेलवे के सभी मण्डलों में परचम फहराया है। 

 उत्तर पश्चिम रेलवे के उप महाप्रबंधक (सामान्य) व मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी लेफ्टिनेंट श्री शशि किरण के अनुसार केपीआई रेंकिंग के अन्तर्गत संरक्षा कार्य, व्यापार व वित्तीय प्रदर्शन, क्षमताओ का बेहतर उपयोग, आधारभूत ढांचे का विकास, परिचालन दक्षता, संसाधनों की विश्वसनीयता, समयपालनता सहित विभिन्न बिन्दुओं के आधार पर मूल्यांकन किया जाता है। 

* जोधपुर मण्डल न इन सभी बिन्दुओं के आधार उत्तर पश्चिम रेलवे के  96.7 प्रतिशत केपीआई स्कोर प्राप्त कर भारतीय रेलवे के सभी मण्डलों में प्रथम स्थान बनाया है। जोधपुर मण्डल ने कुल 81 अंको में से 78.3 अंक अर्जित किये जो कि सर्वाधिक है। जोधपुर मण्डल वर्ष 2020-21 में अप्रैल माह में भारतीय रेलवे के सभी मण्डलों में 43 वें स्थान पर था, उसके पश्चात् कार्य निष्पादन में उत्कृष्टता को प्राप्त कर जनवरी, फरवरी 2021 में दूसरा स्थान प्राप्त किया और मार्च में सभी मण्डलों में पहला स्थान अर्जित कर भारतीय रेलवे पर उल्लेखनीय उपलब्धि हासिल की।


** अजमेर मण्डल 85 में से 81 अंक अर्थात् 95.2 प्रतिशत कार्य निष्पादन को प्राप्त कर भारतीय रेलवे पर केपीआई रेंकिंग में चौथे स्थान पर रहा। उल्लेखनीय है कि अजमेर मण्डल वर्ष 2020-21 में अप्रैल माह में 11 वें स्थान पर था, उसके पश्चात् कार्य निष्पादन को सुधार कर सितम्बर में तीसरा, अक्टूबर में दूसरा स्थान प्राप्त किया और नवम्बर 2020 से फरवरी 2021 तक लगातार चार माह तक प्रथम स्थान बनाया। 

*** बीकानेर मण्डल जोकि वर्ष 2020-21 में अप्रैल माह में 49वें स्थान पर था, ने सभी क्षेत्रों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करते हुये मार्च 2021 में 93.3 प्रतिशत के प्रदर्शन को प्राप्त कर भारतीय रेलवे पर 10 वें स्थान को प्राप्त किया।

 

उत्तर पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक श्री आनन्द प्रकाश ने बताया कि उत्तर पश्चिम रेलवे सभी क्षेत्रों में बेहतर कार्य निष्पादन कर भारतीय रेलवे पर अलग पहचान स्थापित कर रहा है।

 उत्तर पश्चिम रेलवे के रेलकर्मियों के बेहतर कार्य निष्पादन के परिणामस्वरूप उत्तर पश्चिम रेलवे ने मार्च 2021 की केपीआई रेंकिंग में प्रथम 10 में से 3 स्थान प्राप्त कर परचम लहराया है।


 उत्तर पश्चिम रेलवे के सभी मण्डलों ने केपीआई रेंकिंग के विभिन्न बिन्दुओं पर कार्य कर बेहतर प्रदर्शन किया है तथा सभी अजमेर, बीकानेर, जयपुर व जोधपुर मण्डलों ने जनवरी व फरवरी 2021 माह में भारतीय रेलवे के सभी मण्डलों के लिये जारी रेकिंग में प्रथम 10 में स्थान बनाया।0०0

-----------








यह ब्लॉग खोजें