शनिवार, 13 फ़रवरी 2021

भाजपा सरकार के इस राज्य में प्रतियोगी परीक्षाओं की मुफ्त कोचिंग- अभ्युदय योजना,

 


*-बसंत पंचमी से शुरू होगी मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना, जानें कैसे लें इसका लाभ*

उत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा ' मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना' कि शुरुआत की गई है. जिसके तहत आइएस, पीसीएस, नीट और भी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कराई जाएगी. जिसके लिए प्रदेश के युवाओं को सबसे पहले अपना पंजीकरण http://abhyuday.up.gov.in/how-to-apply.php पर करना होगा. जिसके बाद भी यूपी के युवा इस योजना का लाभ उठा पाएंगे. इस योजना कि शुरुआत 15 फरवरी बसंत पंचमी से किया जाएगा.
इस कोचिंग के जरिए अभ्यर्थियों को ऑनलाइन स्टडी मैटेरियल से लेकर लेक्चर तक उपलभ्ध कराए जाएंगे. इसके ऑफलाइन कक्षाओं में अधिकारीयों द्वारा अभ्यर्थियों का मार्गदर्शन भी किया जाएगा. जिससे प्रायोगिक परीक्षाओं कि तैयारी करने वाले युवाओं का मनोबल भी बढ़ सके. साथ ही प्रतिष्ठित विशेषज्ञों को भी मार्गदर्शन के लिए आमंत्रित कर व्याख्यान देने के लिए बुलाया जाएगा।

इसके लिए सभी अभ्यर्थियों के लिए हर साल एक तय समय पर एक पात्रता परीक्षा आयोजित कि जाएगी. जिसे उत्तीर्ण करने वाले अभ्यर्थियों का कोचिंग वास्ते चयन होगा। 
इसे सबसे पहले मंडलीय स्तर पर फिर बाद में जिला स्तर पर शुरू किया जाएगा. सभी अभ्यर्थियों को आसानी से सभी स्टडी मैटेरियल मिल सके इसके लिए एक ई-लर्निंग प्लेटफॉर्म को बनाया गया है. जहां से अभ्यर्थी अपने उपयोग कि स्टडी समाग्री को लेकर पढ़ सकेंगे.00







कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

यह ब्लॉग खोजें