गुरुवार, 3 दिसंबर 2020

मतदाताओं के नाम जोड़ने के जागरूकता कार्यक्रम इस तरह से चलेंगे- कोई न छूटे.

 

*  करणीदानसिंह राजपूत *

श्रीगंगानगर, 3 दिसम्बर 2020.

 भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार मतदाता सूचियों के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के दौरान स्वीप गतिविधियां आयोजित करने को लेकर विभिन्न कार्यक्रमों का निर्धारण किया है। 

जिला कलेक्टर महावीर वर्मा ने बताया कि 5 दिसम्बर से 21 दिसम्बर तक सभी ग्राम पंचायतों में स्थापित धार्मिक स्थलों के माध्यम से ग्रामीणों को जानकारी दी जायेगी। इसी प्रकार शहरी क्षेत्र में भी कचरा संग्रहण वाहनों पर लगे लाउडस्पीकर के माध्यम से संदेश प्रसारित कर आमजन को जागरूक किया जायेगा। 

5 दिसम्बर तक सभी उपखण्ड मुख्यालयों पर होर्डिग्स, फलैक्स तथा बैठक का आयोजन कर आमजन को जागरूक किया जायेगा। 

5 दिसम्बर को ही प्रत्येक ग्राम पंचायत में सरपंच, वार्ड पंच, एएनएम, जीएनएम व आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, अध्यापक, पटवारी, ग्राम विकास अधिकारी व आमजन की भागीदारी रहेगी।

 9 दिसम्बर से 13 दिसम्बर तक प्रत्येक ग्राम पंचायत मुख्यालय के सार्वजनिक स्थान पर कृषि पर्यवेक्षकों के माध्यम से प्रातः 11 बजे चौपाल का आयोजन किया जायेगा। 

14 दिसम्बर को दिव्यांग मतदाताओं को अभियान से जोड़ने के लिये उपखण्ड मुख्यालयों पर शिविर का आयोजन किया जायेगा। 

15 दिसम्बर से 19 दिसम्बर तक विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के तहत घर-घर जाकर महिला मतदाताओं को जोड़ने का कार्य प्रातः 11 बजे से तीन बजे तक किया जायेगा। 

19 दिसम्बर से 21 दिसम्बर तक युवाओं को जोड़ने का अभियान चलाया जायेगा। समस्त महाविद्यालय अपने-अपने छात्रों से सम्पर्क कर उन्हें प्रेरित करेंगे। 

15 दिसम्बर से 17 दिसम्बर तक जिले की सभी कृषि उपज मण्डियों में तीन दिवसीय शिविर लगाकर किसानों को अभियान से जोड़ा जायेगा। 

5 दिसम्बर से 21 दिसम्बर तक 18 से 19 वर्ष के युवाओं को अभियान से जोड़ने के लिये नेहरू युवा केन्द्र द्वारा युवा जागरूकता कार्यक्रम, 5 दिसम्बर तक वीडियो प्रसारित कर आमजन को जागरूक किया जाएगा। 

15 दिसम्बर तक सभी राजकीय माध्यमिक, उच्च माध्यमिक, निजी महाविद्यालयों में ईएलसी क्लब का गठन कर इसकी सूचना भारत निर्वाचन आयोग की वेबसाईट पर अपलोड करनी होगी। 

5 से 21 दिसम्बर तक स्थानीय केबल के माध्यम से जागरूकता बढ़ाई जायेगी। 

5 दिसम्बर से 21 दिसम्बर तक स्वयं सहायता समूह अपने-अपने क्षेत्र के समूह कार्यकर्ताओं के माध्यम से अभियान की जानकारी देंगे एवं 5 से 21 दिसम्बर तक समस्त नवीन जुड़ने वाले मतदाताओं, आवेदन के समय की सेल्फी लेकर पोस्ट करेंगे। 

-----------






कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

यह ब्लॉग खोजें