मंगलवार, 1 दिसंबर 2020

कोविड-19 टीकाकरण अभियान की तैयारियों को लेकर बैठक

 



* करणीदानसिंह राजपूत *

भारत सरकार एवं राज्य सरकार के निर्देशानुसार कोविड-19 बचाव के लिये टीकाकरण कार्यक्रम चलाया जायेगा।  इस कार्यक्रम की समय रहते गाईडलाईन के अनुसार तैयारियां सुनिश्चित करने के लिए एक बैठक 1 दिसंबर 2020 को जिला कलेक्टर की अध्यक्षता में श्री गंगानगर में हुई है।


जिला कलेक्टर ने कोविड-19 बचाव को लेकर टीकाकरण अभियान से संबंधित जिला स्तरीय टाॅस्क फोर्स की बैठक में आवश्यक निर्देश दिए।  

उन्होंने कहा कि सरकार की गाईडलाईन के अनुसार टीकाकरण की समस्त तैयारियां सुनिश्चित की जाये। जितने डीप फ्रिजर की आवश्यकता है या जो मरम्मत योग्य है, उनकी मरम्मत करवाकर तैयार रखे जाये। 

टीकाकरण अभियान के लिये राजकीय व निजी क्षेत्र के डाॅक्टर, पेरामेडिकल स्टाॅफ, नर्सिंग विद्यार्थी तथा बीडीएस के छात्रों को भी प्रशिक्षण दिया जायेगा। इसके लिये चिकित्सा विभाग कार्यक्रम बनाकर टीकाकरण का विधिवत प्रशिक्षण दे। 

 जिला कलक्टर ने कहा कि गाईडलाईन के अनुसार प्रत्येक बूथ पर सात कार्मिकों को लगाया जायेगा, जिनमें दो कार्मिक व्यवस्था बनाने में रहेंगे। प्रशिक्षित स्टाॅफ टीकाकरण का कार्य करेंगे, वहीं पर नागरिकों का डाटा संधारित भी किया जायेगा। कोविड-19 टीकाकरण का डाटा संधारित करने के लिये कम्प्यूटर आॅपरेटरों को भी अलग से प्रशिक्षण दिया जायेगा। 

जिला कलक्टर ने बताया कि कोविड-19 का टीकाकरण अभियान सुव्यवस्थित तरीके से चले, इसको लेकर राज्य सरकार के निर्देशानुसार जिला स्तर पर टाॅस्क फोर्स का जिला कलक्टर की अध्यक्षता में गठन किया गया है, जिसमें मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी, पुलिस अधीक्षक, मुख्य कार्यकारी अधिकारी, पीएमओ, जिला परिवहन अधिकारी, महिला बाल विकास तथा चिकित्सा विभाग के आरसीएचओ शामिल है। 


जिला कलक्टर ने कहा कि भारत सरकार की गाईडलाईन के अनुसार कोविड-19 वैक्सीन के लिये कोल्ड चैन हेतु आवश्यक संसाधन तैयार कर लिये जाये। जिले में कोल्ड चैन के लिये जिले में वर्तमान में 58 केन्द्र है तथा आठ नये केन्द्रों की मांग की गई है। श्री वर्मा ने कहा कि कोविड-19 टीकाकरण के लिये माईक्रो प्लानिंग की जाये। 

गाईडलाईन के अनुसार सर्वप्रथम फ्रंट लाईन वर्कर, स्वास्थ्य विभाग तथा इसके बाद अन्य विभागों, नागरिकों के टीकाकरण सरकार के निर्देशानुसार किया जायेगा। 

कोविड-19 टीकाकरण के लिये जितने चरण होंगे, उसी के अनुरूप व्यवस्थाएं सुनिश्चित करनी होगी। पूर्व में पोलियो अभियान के तहत स्थापित 1228 केन्द्रों को भी आवश्यकता के अनुरूप उपयोग में लिया जायेगा।

 जिला कलक्टर ने कहा कि कोविड-19 टीकाकरण के दौरान अन्य गतिविधियां भी सामान्य रूप से चलती रहे, ऐसी व्यवस्था की जाये। 

बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर प्रशासन डाॅ. गुंजन सोनी, अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारीमुकेश बारेठ, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. गिरधारी लाल, आरसीएचओ डाॅ. एच.एस.बराड़, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सहीराम, विद्युत विभाग के अधीक्षण अभियंता जे.एस.पन्नू सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे। ००

-----------






कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

यह ब्लॉग खोजें