मंगलवार, 28 जुलाई 2020

लेटेस्ट न्यूज-श्रीगंगानगर जिले में बसों व निजी वाहनों से प्रवेश करने वालों की प्रभावी मोनिटरिंग *

* * करणीदानसिंह राजपूत*

श्रीगंगानगर, 27 जुलाई 2020. जिला कलेक्टर श्री महावीर प्रसाद वर्मा की अध्यक्षता में कोरोना बचाव संबंधी बैठक जिला कलक्ट्रेट सभाहाॅल में सोमवार सायं संपन्न हुई।

 जिला कलेक्टर श्री महावीर प्रसाद वर्मा ने चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ कोरोना की स्थिति से निपटने के लिए युद्ध स्तर पर तैयारी रखने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि कोरोना पाॅजिटिव की रिपोर्ट जल्द दी जाए, ताकि उनके क्लोज काॅन्टेक्ट्स के सैम्पल शीघ्र लिए जा सकें। उन्होंने प्रो एक्टिव होकर कार्य करने के निर्देश दिए। 

 श्री वर्मा ने मौके पर ही सैम्पलिंग करने के निर्देश सीएमएचओ को दिए। उन्होंने कहा कि सैम्पलिंग का समय निश्चित हो तथा सम्पूर्ण जिले में सीसीसी (कोविड केयर सेंटर) में पूरी व्यवस्था रखी जाए ताकि केसेज बढ़ने के समय परेशानी नहीं हों। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने कार्ययोजना तैयार कर जिला कलेक्टर को वस्तुस्थिति से अवगत कराया तथा कोरोना बचाव के संबंध में जिला कलेक्टर ने दिशा निर्देश जारी किए।

 जिला कलेक्टर ने श्रीगंगानगर जिले में आने वाले माइग्रेंट्स के मौके पर ही सैंपल लेने के लिए चिकित्सा विभाग को मुस्तैदी से कार्य करने के निर्देश दिए व कहा कि माइग्रेन्ट्स के बसों से उतरने पर ही या प्राइवेट गाड़ियों से जिले में प्रवेश करने की प्रभावी माॅनिटरिंग की जाए। जिला कलेक्टर ने पूरे जिले के ग्रामीण इलाकों विशेषकर कस्बों में मास्क पहनने व सैनिटाइजिंग करने पर जोर देने के लिए चिकित्सा विभाग को पाबंद किया। उन्होंने कहा कि इस संबंध में आशा व एएनएम का सहयोग लेकर घर.घर सर्वे कराया जाए तथा सर्दी जुकाम के मरीजों को तुरंत अपने टेस्ट कराने के लिए भेजा जाए ताकि जिले में कोरोना मरीजों को बढ़ने से रोका जा सके।

 उन्होंने कहा कि राज्य सरकार के निर्देशानुसार सभी सरकारी कार्यालयों, व्यापारिक संस्थानों, दुकानों, फैक्ट्रियों, प्राइवेट दफ्तरों में बाहर कोविड-19 से संबंधित पोस्टर प्रदर्शित किए जाएं, जिससे कोविड-19 से संबंधित महामारी को रोकने के लिए जनता को जागरूक किया जा सके।

 बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर (प्रशासन) डाॅ0 गुंजन सोनी, अतिरिक्त जिला कलक्टर (सिटी) अरविंद जाखड़, यूआईटी सचिव डाॅ0 हरीतमा, सीएमएचओ डाॅ0 गिरधारी लाल मेहरड़ा एवं पीएमओ के डाॅ0 एस कामरा सहित अन्य चिकित्सा विभाग के अधिकारी मौजूद रहे। 

--------------


कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

यह ब्लॉग खोजें