मंगलवार, 16 जून 2020

राजस्थान का कोरोना जागरूकता विशेष अभियान भी बनेगा अन्य राज्यों के लिए मिसालः- रघुशर्मा,चिकित्सा मंत्री




* करणीदानसिंह राजपूत*

श्रीगंगानगर/जयपुर, 16 जून। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि प्रदेश में कोरोना के प्रति आमजन में जागरूकता के लिए 21-30 जून तक चलाया जाने वाला विशेष अभियान देश के कई राज्यों के लिए भी नजीर बनेगा। उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण का प्रसार लोगों को जागरूक करके ही नियंत्रित किया जा सकता है। 

लापरवाही पड़ सकती है भारी

डा. शर्मा ने उन्होंने कहा कि प्रदेश में 21 से 30 जून तक चलने वाले विशेष अभियान की तैयारियां जोरों पर है। इसके तहत गांव-गांव, ढाणी-ढाणी तक आमजन को कोरोना से जुड़ी सावधानियों के बारे में जागरूक किया जाएगा। उन्होंने बताया कि भले ही लाॅकडाउन हटा लिया गया है, लेकिन यह भी ध्यान रखें कि कोरोना खत्म नहीं हुआ है। थोड़ी सी लापरवाही न केवल उनके स्वयं के परिवार बल्कि समाज और राज्य पर भी भारी पड़ सकती है। 

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री के सतर्क और सजग नेतृत्व में चिकित्सा विभाग द्वारा कोरोना की रोकथाम में अब तक किए कार्यों की प्रशंसा देश के प्रधानमंत्री, प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री सहित सभी पार्टी के विधायकों ने की है। भले ही वह भीलवाड़ा व रामगंज माॅडल हो या फिर देश में सबसे बेहतर रिकवरी रेशो या सबसे कम मृत्यु दर हर पहलू पर राज्य सरकार द्वार किए कार्य हर स्तर पर सराहे गए हैं। सरकार द्वारा चलाया जाने वाला विशेष अभियान भी देश भर में एक माॅडल बनकर उभरेगा। 

सावधानी और सुरक्षा से ही होगी कोरोना पर जीत

चिकित्सा मंत्री ने कहा कि विश्व स्वास्थ्य संगठन भी मानता है कि कोरोना का अभी तक कोई दवा या टीका नहीं बना है। ऐसे में केवल सावधानी और सुरक्षा से ही कोरोना जैसी महामारी को हराया जा सकता है। उन्होंने आमजन से बाहर निकलते समय मास्क पहनने, बार-बार हाथ धोने, भीड़ या समूह में ना जाने, दो गज की दूरी रखने सहित सरकार द्वारा जारी सभी गाइडलाइन का अनुसरण करने की अपील की है।

-------------




कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

यह ब्लॉग खोजें