गुरुवार, 7 मई 2020

कोविड-19 संक्रमण एवं बचाव जिले से बाहर जाने व आने वाले प्रवासियों के लिये दिशा निर्देश


श्रीगंगानगर, 7 मई 2020.
जिला कलक्टर श्री शिवप्रसाद एम नकाते ने बताया कि राज्य सरकार ने राज्य से बाहर जाने व बाहर से आने वाले श्रमिकों, प्रवासियों के लिये दिशा निर्देश जारी किये गये है। अन्य राज्यों में शिविरों में रह रहे राजस्थान के श्रमिकों, प्रवासियों को प्राथमिकता प्रदान करते हुए लाया जायेगा।
उन्होंने बताया कि अन्य राज्यों से आने वाले हाॅट स्पोट जिलों के अतिरिक्त अन्य जिलों से श्रमिकों, प्रवासियों जो निजी वाहन से अनुमति लेकर आ रहे है, उन्हें उनके नियत स्थान पर पहुंचने के बाद उन्हें 14 दिवस के लिये होम क्वारनटाईन किया जायेगा। जिले में अन्य राज्यों के प्रवासियों जिनके पास अपने निजी वाहन है, उन्हें चरणबद्ध तरीके से पास जारी किये जायेगें। वे श्रमिक प्रवासी जो पब्लिक ट्रांसपोर्ट तथा बसों से आना जाना चाहते है, उनके लिये एकीकृत काॅल सेन्टर जिसका नम्बर 1800-180-6127 है,emitra.rajasthan.gov.in  तथा rajcovidinfo मोबाईल ऐप पर अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकेगें। इसके साथ ही वे ई-मित्रा कियोस्क की सेवाएं ले सकेंगे। पंजीकरण के पश्चात संबंधित राज्य की सहमति प्राप्त की जायेगी। सहमति के पश्चात चरणबद्ध तरीके से लाने व ले जाने का कार्य किया जायेगा।
गंतव्य स्थल के लिये रवाना होने से पूर्व इनकी आईएलआई के लक्षणों की स्क्रिीनिंग की जायेगी। राज्य सरकार के निर्देशानुसार सीमावर्ती जिलों में बोर्डर चैक पोस्ट के पास भोजन, पेयजल, चिकित्सा की सुचारू व्यवस्था की जायेगी। गंतव्य स्थल के प्रशासन को इनकी सूचना दी जायेगी। सीमा चैक पोस्ट पर ट्रांजिट कैम्प में पुलिस, पटवारी, ग्राम सेवक, परिवहन व चिकित्सा विभाग के कर्मचारी मौजूद रहेगें। आवागमन के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग की कड़ाई से पालना सुनिश्चित की जायेगी।
----------



कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

यह ब्लॉग खोजें