शुक्रवार, 22 मई 2020

अब रेलवे स्टेशनों पर करा सकेंगे टिकट बुकिंग-1.70 लाख कॉमन सर्विस सेंटरों व अन्य बुकिंग पर भी होगी सुविधा-


दि. 22 म ई 2020.

 *रेलवे की ओर से जून में कुछ और ट्रेनों के संचालन की भी घोषणा की जाएगी। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि कई शहरों से रिवर्स बुकिंग भी शुरू हो गई है। इसका यह अर्थ है कि लोग अब काम पर लौटना चाहते हैं।*

रेलवे अब धीरे-धीरे सामान्य स्थिति की ओर बढ़ने लगा है। शुक्रवार  22 म ई 2020 से देश के समस्त रेलवे स्टेशनों पर ट्रेन टिकट की बुकिंग शुरू हो जाएगी। 


अगले दो से तीन दिनों में चरणबद्ध तरीके से काउंटर पर टिकटों की बुकिंग का काम शुरू किया जाएगा।

 इसके अलावा 1.7 लाख कॉमन सर्विस सेंटर्स की भी शुरुआत की जाएगी। 

रेलवे ने 1 जून से देश में 200 गैर-एसी ट्रेनों के संचालन का फैसला लिया है। 

गुरुवार 21 म ई को सुबह 10 बजे शुरू हुई बुकिंग हुई के बाद महज ढाई घंटे में ही 4 लाख से ज्यादा टिकट बुक हो गए थे। शाम को 4 बजे तक 5,51,724 यात्रियों के लिए 237,751 टिकटों की बुकिंग हुई थी।

माना जा रहा है कि रेलवे की ओर से जून में कुछ और ट्रेनों के संचालन की भी घोषणा की जाएगी। 

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि कई शहरों से रिवर्स बुकिंग भी शुरू हो गई है। इसका यह अर्थ है कि लोग अब काम पर लौटना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि रिवर्स बुकिंग सकारात्मक संदेश है कि लोग अब काम पर वापस लौटना चाहते हैं और रेलवे इस काम में उनकी मदद करेगा। रेल मंत्री ने कहा कि यात्री शुक्रवार से 1.7 लाख कॉमन सर्विस सेंटर्स पर टिकटों की बुकिंग करा सकेंगे।


उन्होंने कहा कि जल्दी ही कुछ और ट्रेनों के संचालन की भी घोषणा की जाएगी। रेल मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया, ‘स्टेशन काउंटर पर बुकिंग के अलावा यात्री डाक घरों, यात्री टिकट सुविधा केंद्र और आईआरसीटीसी के आधिकारिक एजेंट्स से भी टिकट बुकिंग करा सकते हैं।’ गौरतलब है कि रेलवे की ओर से धीरे-धीरे ट्रेनों का संचालन शुरू किया जा रहा है। इससे पहले 12 मई से दिल्ली से देश के 15 शहरों के लिए ट्रेनों का संचालन शुरू किया गया था। यही नहीं एक राज्य से दूसरे राज्य तक मजदूरों को पहुंचाने के लिए श्रमिक स्पेशल ट्रेनों का भी संचालन किया जा रहा है।


कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

यह ब्लॉग खोजें