गुरुवार, 30 अप्रैल 2020

श्रीगंगानगर-अन्तराज्यीय नागरिक आवागमन-नागरिक भेजने वाले व प्राप्त करने वाले क्षेत्र की सहमति जरूरी


श्रीगंगानगर, 30 अप्रैल 2020. भारत सरकार के गृह मंत्रालय ने आपदा प्रबन्धन कानून के तहत विभिन्न राज्यों से श्रमिक, पर्यटक व छात्रों के अन्तराज्यीय आवागमन को लेकर आवश्यक दिशा निर्देश जारी करने के साथ-साथ कडाई से पालना करने के निर्देश दिए है।

जिला कलक्टर श्री शिवप्रसाद एम. नकाते ने बताया कि लाॅकडाउन के दौरान धारा 17 के तहत नागरिकों के मूवमंेट को लेकर जारी निर्देशों की पालना करनी होगी। अन्य राज्यों से आने वाले नागरिकों एवं जिले से बाहर जाने वाले नागरिकों का पंजीयन करना होगा। समूह के रूप में कोई नागरिक किसी दूसरे राज्य में जाना चाहते है तो भेजने वाले व प्राप्त करने वाले के मध्य विचार-विमर्श के बाद आपसी सहमति से ही नागरिकों का सड़क पर आवागमन हो सकेगा। नागरिकों को भेजने व लेने में निर्धारित प्रोटोकाॅल की पालना करनी होगी।

उन्होने बताया कि नागरिकों के समूह को भेजने के लिए काम में ली जाने वाली बस, वाहन को पूरी तरह सेनेटाइज करना होगा तथा सुरक्षित सोशल डिस्टेंसिंग की पालना सीटों के मध्य करनी होगी। जो नागरिक जिस क्षेत्रा में पहुंचेेंगे वहां स्थानीय चिकित्सा दल द्वारा स्क्रीनिंग करने के साथ-साथ उन नागरिकों को होम क्वारनटाइन किया जाएगा तथा आने वाले नागरिकों का पूरा रिकार्ड संधारित किया जाएगा तथा समय-समय पर इनका स्वास्थ्रू परिक्षण भी किया जाना चाहिए। बाहर से आने वाले प्रत्येक नागरिक के एण्ड्रोयड मोबाईल पर आरोग्य सेतु एप डाउनलोड करवाए, जिससे उनके स्वास्थ्य स्टे्टस को मानिटर्रिंग व ट्रेस किया जा सकेगा। 

-----------


कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

यह ब्लॉग खोजें