गुरुवार, 9 अप्रैल 2020

कोरोना वायरस संक्रमण एवं बचाव नागरिकों के बचाव के लिए सर्वे-सही बताएं


श्रीगंगानगर, 8 अप्रैल 2020.

जिला कलक्टर श्री शिवप्रसाद एम. नकाते ने कहा कि कोरोना संक्रमण एवं बचाव के लिए दो विभिन्न स्तर पर घर-घर जाकर सर्वे का कार्य किया जा रहा है। आमजन इस कार्य में सहयोग करे। जो दल सर्वे के लिए आएं, उन्हें सभी जानकारी दें।  सही सूचना आपके, आपके परिवार व समाज की सुरक्षा के लिए है।

उन्होंने बताया कि चिकित्सा विभाग के स्वास्थ्य कर्मियों द्वारा सर्वे का कार्य किया जा रहा है। अब तक स्वास्थ्य कर्मियों द्वारा 10 लाख नागरिकों का सर्वे किया जा चुका है। दूसरा सर्वेे बीएलओ एवं महिला बाल विकास विभाग की कार्मिकों की टीम कर रही है। जिला कलक्टर ने कहा कि जो दल सर्वे के लिए आ रहे है, उस पंजिका पर परिवार के हस्ताक्षर नहीं लें तथा बातचीत के दौरान परिवार के सदस्य से कम से कम 2-3 मीटर की दूरी बनाकर रखें। अपने पास हैण्ड सेनेटाइजर तथा मास्क का उपयोग करे। सर्वे में सहयोग नहीं करने पर या सूचना छिपाने पर आपदा प्रबन्धन के अधिनियमों तथा एपिडिक कानून के तहत कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने कहा कि हमारा उद्धेश्य नागरिकों का जीवन बचाना है। 

होम क्वारटाइन पर रहेगा जोर

जिला कलक्टर ने कहा कि जिले के समस्त नागरिक कोई तथ्य या जानकारी छुपाएं नहीं अगर कोई व्यक्ति बुखार, जुखाम से पीड़ित है, तो उसे होम क्वारनटाइन किया जागएा तथा चिकित्सक टीम के साथ संबंधित के घर जाकर उसका उपचार करेेंगे।

प्रत्येक नागरिक, परिवार डायरी संधारित करे

जिला कलक्टर श्री नकाते ने बताया कि प्रत्येक नागरिक, परिवार को रजिस्टर या पाॅकेट डायरी में सम्पर्क में आने वाले व्यक्तियों के नाम, मोबाईल नम्बर, दिनांकवार लिखना चाहिए। मोबाईल में भी कांटेक्ट

रखने का आॅपशन है। नागरिक इसका उपयोग कर सकते है। कोरोना पाॅजिटिव आने पर डायरी बहुत मददगार होगी।

+++++


कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

यह ब्लॉग खोजें