बुधवार, 25 मार्च 2020

श्रीगंगानगर-फसल कटाई में कोरोना वायरस खतरे को दूर करने संबंधी निर्देश


श्रीगंगानगर, 25 मार्च 2020. जिला कलक्टर श्री शिवप्रसाद एम. नकाते ने बताया कि राज्य सरकार ने फसल कटाई कार्य से कोविड-19 के खतरे को दूर करने के लिए आवश्यक निर्देश जारी किए है।

उन्होने बताया कि फसल कटाई यथा संभव मशीनचालित उपकरणों से ही की जाए। हस्तचालित  कटाई उपकरण काम में लेने पर उपकरणों को दिन में कम से कम 3 बार साबुन के पानी से किटाणु रहित करे। फसल कटाई में सोसल डिस्टेनसिंग की सख्ती से पालना की जाए। खेत में फसल काटते, खाना खाते समय एक व्यक्ति से दूसरे के मध्य कम से कम 5 मीटर की दूरी रखी जाए। खाने के बर्तन अलग-अलग रखे तथा प्रयोग के पश्चात साबुन के पानी से अच्छी तरह से साफ करे।

श्री नकाते ने बताया कि राज्य सरकार के निर्देशानुसार एक व्यक्ति द्वारा काम में लिए जाने वाले उपकरणों को दूसरा व्यक्ति कदापि काम में न ले। कटाई करने वाले सभी व्यक्ति अपने-अपने उपकरण ही काम में लेवें। कटाई के दौरान बीच-बीच में अपने हाथों को साबुन के पानी से अच्छी तरह साफ करते रहे। कटाई कार्य अवधि में पहले दिन पहने कपडे दूसरे दिन काम में न ले। काम में लिए कपडों को अच्छी तरह धोकर धूप में सुखाने के पश्चात पुनः काम में ले। कटाई के दौरान सभी व्यक्ति अलग-अलग पानी की बोतल रखे, मास्क का प्रयोग करे। किसी व्यक्ति को खांसी, जुखाम, बुखार, सरदर्द, बदन दर्द आदि के लक्षण हो, तो तत्काल निकटतम स्वास्थ्य कर्मी को सूचित करे। खेत में पर्याप्त मात्रा में पानी व साबुन उपलब्ध रखे। थ्रेसिंग कार्य के दौरान सोसल डिस्टेनसिंग, मास्क का प्रयोग आदि सभी सावधानियों का पूर्ण गंभीरता से पालन करे।

------------

कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

यह ब्लॉग खोजें