मंगलवार, 3 मार्च 2020

श्रीगंगानगर-जन सूचना पोर्टल 2019 शुरू-27 विभागों की 145 से अधिक जानकारी

 

श्रीगंगानगर, 3 मार्च 2020.

जिला कलक्टर श्री शिवप्रसाद एम नकाते ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा जन सूचना पोर्टल 2019 की शुरूआत की गई है। यह जन सूचना पोर्टल आमजन के लिये बहुत उपयोगी है तथ इसमें विभिन्न प्रकार की सूचनाएं उपलब्ध है। 

जिला कलक्टर मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभाहाॅल में जन सूचना पोर्टल 2019 के प्रशिक्षण कार्यक्रम में आवश्यक निर्देश दे रहे थे। उन्होंने कहा कि जन सूचना पोर्टल में विभिन्न 27 विभागों की 145 से अधिक योजनाओं की जानकारियां तथा जिन लाभार्थियों को लाभ दिया गया है, उनका विवरण इत्यादि मौजूद है। उन्होंने बताया कि जन सूचना पोर्टल को साथ के साथ विभाग द्वारा अद्यतन किया जाता है। इसलिये इसमें ताजा सूचनाएं संकलित रहती है। 

उन्होंने बताया कि किस नागरिक ने किस योजना का लाभ लिया। उदाहरण के तौर पर सार्वजनिक वितरण प्रणाली में किस-किस माह में कितना राशन लिया तथा डीलर के पास कितनी मात्रा में राशन उपलब्ध है, इत्यादि जानकारी मिलेगी। पालनहार योजना, पेंशन, छात्रवृति के अलावा सभी प्रकार के परिलाभ की सूचनाएं जन सूचना पोर्टल पर उपलब्ध रहेगी। 

उन्होंने कहा कि जन सूचना पोर्टल आमजन के लिये उपयोगी होने के साथ-साथ सूचना के अधिकार के तहत आने वाले प्रार्थना पत्रों में भी कमी आयेगी। क्योंकि अधिकांश सूचनाएं इस पोर्टल पर उपलब्ध रहेगी। किसी विभाग की सूचना में कोई सुधार की आवश्यकता हो तो राज्य स्तर पर नोडल अधिकारी से बातचीत कर सुधार किया जा सकता है। जिला कलक्टर ने विभिन्न विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिये कि इस जन सूचना पोर्टल को अधीनस्थ अधिकारियों, कर्मचारियों व आमजन को जानकारी दी जाये।

---------------



कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

यह ब्लॉग खोजें