सोमवार, 6 जनवरी 2020

भारत की जनगणना 2021बाबत श्रीगंगानगर में बैठक हुई


श्रीगंगानगर, 6 जनवरी2020.

 जिला कलक्टर एवं प्रमुख जनगणना अधिकारी श्री शिवप्रसाद एम नकाते की अध्यक्षता में सोमवार को कलक्ट्रेट सभागार में बैठक का आयोजन हुआ। जिसमें प्रमुख जनगणना अधिकारी ने बताया कि जनगणना 2021 का कार्य बहुत महत्वपूर्ण कार्य है, जिसे बहुत ही सावधानीपूर्वक एवं निर्धारित समय सारणी के अनुसार किया जायेगा। 

उन्होंने कहा कि तहसील के गांवों की सूची तैयार करते समय ध्यान रखे कि कहीं गांव का नाम हिन्दी व अंग्रेजी में अलग-अलग न रहे, अच्छी तरह सूची को चैक कर लेवें। गांवों की सूची के साथ तहसील के नक्शे की भी जांच कर लेवें, कोई वर्तनी न रहे। तहसील के गांवों की सूची तैयार करने के बाद सम्बन्धित तहसील जनगणना अधिकारी एवं उपखण्ड जनगणना अधिकारी के हस्ताक्षर करवाने आवश्यक है।

जिला कलक्टर ने बताया कि पहली बार जनगणना का कार्य मोबाईल एप द्वारा किया जावेगा, अतः प्रगणक एवं पर्यवेक्षक का डाटा 50 वर्ष से कम उम्र के कार्मिकों का इक्कठा करना है। एक प्रगणक को 600 से 800 तक की आबादी का ब्लाॅक दिया जावेगा एवं एक पर्यवेक्षक को पर्यवेक्षण हेतु 6 ब्लाॅक दिये जावेगें। प्रगणक तथा पर्यवेक्षक की ड्युटी लगाते समय इस बात का ध्यान रखे कि पर्यवेक्षक, प्रगणक से उच्च पद का हो। जनगणना कार्य हेतु अध्यापक, लिपिक और कोई भी राज्य/स्वायत शासन संस्थाओं के कर्मचारियों को प्रगणक एवं पर्यवेक्षक लगाया जाना है।

जिला जनगणना अधिकारी एवं अतिरिक्त जिला कलक्टर (प्रशासन) डाॅ. गुंजन सोनी ने बताया कि शहरी क्षेत्र के नजदीक का क्षेत्र जनगणना कार्य से न छुटे, इस बात का विशेष ध्यान रखा जावे। जनगणना निदेशालय से आये अधिकारियों ने भी जनगणना 2021 के बारे में विस्तार से बताया।

अन्त में प्रमुख जनगणना अधिकारी एवं जिला कलक्टर ने बताया कि जनगणना 2021 का कार्य एक समयबद्ध कार्यक्रम है, उन्होंने समय पर जनगणना का कार्य सम्पादित करने की हिदायत दी गई। बैठक में जनगणना अधिकारी एवं अतिरिक्त जिला कलक्टर डाॅ. गुजंन सोनी जिला, मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री सौरभ स्वामी, जनगणना निदेशालय राजस्थान जयपुर से आये अधिकारी श्री अशोक श्रीवास्तव एवं श्री सुभाष यादव, श्री गिर्राज प्रसाद मीना, उपजिला जनगणना अधिकारी, जिले के उपखण्ड जनगणना अधिकारी (उपखण्ड अधिकारी) एवं तहसील जनगणना अधिकारी, तहसीलदार तथा नगर जनगणना अधिकारी, आयुक्त एवं अधिशाषी अधिकारी नगर निकाय समस्त ने भाग लिया। 

----------



कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

यह ब्लॉग खोजें