गुरुवार, 12 दिसंबर 2019

पूर्व विधायक भादू के कटले को सीज करने की संभावित प्रक्रिया शुरु


* करणीदानसिंह राजपूत*

सूरतगढ़ 12 दिसंबर 2019.

पूर्व विधायक राजेंद्र सिंह भादू और उनके दो भाइयों द्वारा बनाए जा रहे भादू कटले को लेकर नगर पालिका ने जो कार्यवाही शुरू की है उससे लगता है कि कटला किसी भी समय सील मोहर लगाकर सीज किया जा सकता है। नगरपालिका ने शुक्रवार के लिए पुलिस और सिविल प्रशासन से सहयोग के लिए पत्र व्यवहार किया है।

नगर पालिका ने मुख्य बाजार में 3 अलग अलग निर्माण स्वीकृतियों के बावजूद एक कटले के निर्माण को मानते हुए नोटिस जारी किया था। तीनों भाइयों को नोटिस जारी किए गए जिनका जवाब नगरपालिका में 11 दिसंबर को दे दिया गया था।

इसके बाद नगर पालिका ने एक निर्माण जांच समिति गठित की जिसमें कनिष्ठ अभियंता सुशील सिहाग,वर्क सुपरवाइजर महेंद्र शर्मा, भूमि शाखा इंचार्ज रामप्रकाश शर्मा, और कालूराम सेन के नाम बताए जा रहे हैं। इस जांच समिति ने रिपोर्ट प्रस्तुत कर दी है। सूचना के अनुसार समिति ने मौके पर एकल निर्माण माना है।

इसके बाद में नगरपालिका ने आगे की कार्यवाही शुरू की है जिसमें प्रशासन से और पुलिस से व्यवस्था संबंधी सहयोग मांगा गया है। सूचना है कि नगर पालिका ने कार्यवाही से पूर्व व्यवस्था संबंधी सहयोग के मामले में जिला स्तरीय प्रशासन को भी सूचना दी है। यह भी मालूम हुआ है कि सूरतगढ़ के उपखंड अधिकारी और पुलिस को भी सूचित किया गया है। इन सब कार्यवाहियों से ऐसा लग रहा है कि नगर पालिका भादू कटले को एकल मानते हुए किसी भी समय सील कर सकती है और उसके बाद जांच प्रक्रिया जारी रहेगी। संभवतः प्रक्रिया के अनुसार नगरपालिका की कार्यवाही शुक्रवार 13 दिसंबर को संभव हो सकती है।

 नगर पालिका से तीन भूखंडों पर निर्माण की अलग-अलग स्वीकृतियां प्राप्त की गई थी मगर कटले का सामने का निर्माण देखते हुए भी लग रहा है कि एकल निर्माण हो रहा है।

नगरपालिका की कार्यवाही से पूरा शहर चौकन्ना है कि पूर्व विधायक जैसे बड़े व्यक्ति को नोटिस देना और कार्यवाही करना साधारण बात नहीं है। इसके पीछे कोई बड़ा हाथ भी हो सकता है जो पालिका से कार्यवाही करवा रहा है। चर्चा है कि राजेंद्र सिंह भादू के कार्यकाल 2013 से 2018 के बीच में भी कुछ हुआ हो और उससे गलत निर्माण हो रहे भादू कटले  पर कार्यवाही शुरू हुई होः

**पहले का समाचार**

पूर्व विधायक राजेंद्र भादू के कटला निर्माण में गड़बड़ी पर तीन नोटिस जारी-करोड़ों का शौपिंग काम्प्लेक्स.

* करणीदानसिंह राजपूत *

सूरतगढ़ 10 दिसंबर 2019.

नगर पालिका सूरतगढ़ की ओर से पूर्व विधायक राजेंद्र सिंह भादू उनके दो भाइयों रविंद्र भादू और देवेंद्र भादू को मुख्य बाजार में एकल कटला निर्माण पर 9 दिसंबर 2019 को तीन नोटिस जारी किए गए हैं।

आरोप है कि तीन भूखंडों पर अलग-अलग निर्माण की स्वीकृति ली गई और एक कटले का निर्माण नियम विरुद्ध किया गया है जो अभी चल रहा है।

नगर पालिका के अधिशासी अधिकारी लालचंद सांखला के हस्ताक्षरों से यह तीनों नोटिस जारी हुए हैं। इनमें कहा गया है कि निर्माण की जो स्वीकृति मानचित्र सहित ली गई थी उसके विपरीत निर्माण हो रहा है जो विपरीत निर्माण तुरंत प्रभाव से रोक दिया जाए। नगर पालिका ने संबंधित तीनों से स्वीकृत मानचित्र के दस्तावेज की कॉपी 11 दिसंबर तक नगर पालिका में पेश करने का लिखा है। 

1-पूर्व विधायक राजेंद्र सिंह भादू को नोटिस नंबर 3361 दिया गया है जिसमें लिखा गया है कि भूखंड संख्या 119 बी 27 गुणा 83 = 2241 वर्ग फुट की स्वीकृति दी गई थी।  

2-रविंद्र भादू को नोटिस संख्या 3360 दिया गया जिसमें लिखा गया है कि भूखंड संख्या 38 E साईज 26 गुणा 78 =2028 वर्ग फुट की स्वीकृति जारी हुई।

3- देवेंद्र भादू को नोटिस संख्या 3359 जारी किया गया जिसमें भूखंड संख्या 119 बी और 38E साइज 13 गुणा 83 + 14 = 2171 वर्ग फुट की स्वीकृति दी गई।  मानचित्र के अनुरूप निर्माण नहीं होने पर नगर पालिका ने विपरीत निर्माण को  रोकने का लिखा है और निर्माण नहीं रोकने पर नगर पालिका ने अपनी कार्यवाही करने की चेतावनी भी दी है। 

मुख्य बाजार में बन रहे इस करोड़ों रूपये के शौपिंग काम्प्लेक्स में 60 से अधिक दुकानें बनी हैं और यह निर्माण अब अंतिम चरण फिनिशिंग टच में चल रहा है।**




कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

यह ब्लॉग खोजें