मंगलवार, 24 दिसंबर 2019

रेलवे कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर!मेरिट के आधार पर मिलेगा प्रमोशन


* केंद्रीय मंत्रिमंडल ने रेलवे बोर्ड के पुनर्गठन को मंगलवार को मंजूरी दे दी। इसमें अब आठ की जगह अध्यक्ष सहित पांच सदस्य होंगे। साथ ही रेलवे के विभिन्न संवर्गों का विलय एकल रेलवे प्रबंधन प्रणाली में करने को भी स्वीकृति दे दी गई।*

24 दिसंबर 2019.

केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा है कि अब मेरिट के आधार पर बड़ी संख्या में लोगों को पदोन्नति के मौके मिलेंगे। 27 जनरल मैनेजर सबसे उच्चतम ग्रेड पा रहे हैं, जो सचिव स्तर का होगा। 

मंगलवार को गोयल ने ये बातें समाचार एजेंसी ANI के एक सवाल के जवाब में कहीं। दरअसल, पत्रकार ने रेलवे के मौजूदा आठ ग्रुप ए सेवाओं के केंद्रीय सेवा के तौर पर पुर्नगठन को लेकर प्रश्न किया था, जिसमें इसे आईआरएमएस कहा जाएगा। इसी पर रेल मंत्री का यह जवाब आया।

मालूम हो कि केंद्रीय मंत्रिमंडल ने रेलवे बोर्ड के पुनर्गठन को मंगलवार को मंजूरी दे दी। इसमें अब आठ की जगह अध्यक्ष सहित पांच सदस्य होंगे। साथ ही रेलवे के विभिन्न संवर्गों का विलय एकल रेलवे प्रबंधन प्रणाली में करने को भी स्वीकृति दे दी गई। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में इस आशय के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई।

बैठक के बाद रेल मंत्री पीयूष गोयल ने संवाददाताओं को बताया कि रेलवे बोर्ड का पुनर्गठन एक ऐतिहासिक फैसला है। उन्होंने कहा कि पुनर्गिठत रेलवे बोर्ड विभागों की जटिलताओं से राहत दिलाएगा। उन्होंने स्पष्ट किया कि इसमें किसी की वरीयता से समझौता नहीं होगा।

यातायात, रोंलिंग स्टॉक, ट्रैक्शन एंड इंजीनियंरिंग के लिए सदस्यों की जगह नवगठित रेलवे बोर्ड में परिचालन, व्यवसाय विकास, मानव संसाधन, अवसंरचना और वित्त कार्यों के लिए सदस्य होंगे। इन्हें एक केंद्रीय सेवा भारतीय रेलवे प्रबंधन सेवा (आईआरएमएस) के दायरे में लाया जायेगा।


भारतीय रेलवे में दो विभाग रेलवे सुरक्षा बल और चिकित्सा सेवा विभाग होंगे। रेलवे बोर्ड का नेतृत्व रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष (सीआरबी) करेंगे जो मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) होंगे। इसके चार सदस्य एवं कुछ स्वतंत्र सदस्य होंगे। बता दें कि भारतीय रेलवे पर बनी विवेक देबराय समिति ने 2015 में सौंपी अपनी रिपोर्ट में रेलवे बोर्ड के पुनर्गठन की सिफारिश की थी।

( मिडिया रिपोर्ट)


Add caption



कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

यह ब्लॉग खोजें