शनिवार, 28 दिसंबर 2019

श्रीगंगानगर जिला-पंचायती चुनाव- 17, 22,29 जनवरी- जिला निर्वाचन अधिकारी की बैठक में क्या हुआ.



श्रीगंगानगर, 28 दिसम्बर 2019.

जिला कलक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री शिवप्रसाद एम. नकाते ने कहा कि पंयचायती राज आम चुनाव 2020 निष्पक्ष, भयमुक्त वातावरण में सम्पन्न होने चाहिए। चुनाव आयोग द्वारा जो समय सारणी निर्धारित की गई है, उसकी पालना करना सुनिश्चित करेंगे।

जिला कलक्टर श्री नकाते शनिवार को कलैक्ट्रेट सभाकक्ष में पंचायतीराज आम चुनाव के लिए गठित प्रकोष्ठ प्रभारियों को आवश्यक निर्देश दे रहे थे। बैठक के बाद वी.सी. के माध्यम से जिले के समस्त एसडीएम तथा तहसीलदारों को भी चुनाव की तैयारी के संबंध में आवश्यक निर्देश दिए। उन्होनेे कहा कि आयोग द्वारा जो दिशा निर्देश व परिपत्र प्राप्त होते है, उनका भली प्रकार से अध्ययन किया जाए तथा उनकी पालना सुनिश्चित की जाए। जिला कलक्टर ने मतदान दलों के गठन एवं उन्हे प्रशिक्षण के संबंध मेें निर्देश दिए। 

जिला कलक्टर ने कहा कि चुनाव प्रकोष्ठों में आवश्कता के अनुरूप कार्मिक लगाए जाए। कोई कार्मिक बीमार है, तो उसका मेडिकल बोर्ड से जांच के बाद ही निर्णय लिया जाएगा। जिला कलक्टर ने बताया कि जिले में 17 जनवरी, 22 जनवरी एवं 29 जनवरी को मतदान दिवस रहेगा। मतदान दल एक दिन पूर्व प्रस्थान करेंगे तथा रिटर्निंग अधिकारी व एक सहायक आयोग के निर्देशानुसार निर्धारित तिथि को मतदान से पूर्व जाकर नामांकन की प्रक्रिया को पूरा करेंगे। 

श्री नकाते ने समस्त एसडीएम को निर्देश दिए कि अपने-अपने मतदान केन्द्रों का भौतिक सत्यापन कर ले। कानून व्यवस्था के लिए संबंधित अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक के साथ बैठक आयेाजित कर भली प्रकार से चुनाव करवाना सुनिश्चित करेंगे। मतदान दलों के ठहरने की व्यवस्था करेंगे। सर्दी के मौसम को देखते हुए गर्म पानी की व्यवस्था करनी होगी। 

उन्होने कहा कि जिले में अच्छी प्रकार से चुनाव करवाने तथा कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए आपराधिक तत्वों को पाबंद किया जाए तथा जिनके वारन्ट जारी है उन्हे तामिल करवाया जाए। कही पर भी अवैध हथियार की सूचना मिले तो तत्काल कार्यवाही करे। सभी उपखण्ड स्तर पर चुनाव के लिए नियंत्रण कक्ष की स्थापना की जाए।

बैठक में एसडीएम प्रशासन डाॅ0 गुंजन सोनी, राजस्व अपील अधिकारी श्री करतार सिंह पूनिया, न्यास सचिव डाॅ0 हरीतिमा, एसडीएम सहित चुनाव प्रकोष्ठ के प्रभारियों ने भाग लिया।

-----------






कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

यह ब्लॉग खोजें