शनिवार, 30 नवंबर 2019

श्रीगंगानगर-राजस्व अधिकारियों की बैठक में क्या हुआ? जानिए

श्रीगंगानगर, 30 नवम्बर 2019.  जिला कलक्टर श्री शिवप्रसाद मदन नकाते ने कहा कि जिले के सभी एसडीएम उपखण्ड स्तर की बैठकों को गंभीरता के साथ लेवें तथा उपखण्ड स्तर के विभिन्न प्रकरणों का निस्तारण करे।
  1. जिला कलक्टर शनिवार को कलैक्ट्रेट सभाहाॅल में राजस्व अधिकारियों की बैठक में आवश्यक निर्देश दे रहे थे। उन्होने कहा कि मोटर व्हीकल एक्ट की पालना सुनिश्चित की जाए। ओवर लोडेड वाहनों तथा पंजाब से डीजल का अवैध परिवहन पर कार्यवाही की जाए। खण्ड स्तर पर आयोजित होने वाली बैंक समिति की बैठक में बैंको से संबंधित प्रकरणों, गरीब व्यक्ति को ऋण, फसल बीमा के क्लेम इत्यादि के प्रकरण निपटाए जा सकते है। 
  2. जिला कलक्टर ने कहा कि किसान सम्मान निधि योजना में 5 प्रतिशत गांवों के सभी लाभार्थियों का भौतिक सत्यापन किया जाना है। इस कार्य को निर्धारित दिवसों में पूर्ण करे। इसी प्रकार समाज कल्याण विभाग द्वारा दी जाने वाली सामाजिक पेंशन के लम्बित प्रकरणों का निपटारा करे। जो पात्र नागरिक है, उन्हे पेंशन का लाभ दिया जाए। इसी प्रकार भरण पोषण से संबंधित प्रकरणों का शत प्रतिशत निष्पादन किया जाए। 
  3. श्री नकाते ने कहा कि मुख्यमंत्री कार्यालय से प्राप्त प्रकरणों को गंभीरता के साथ निपटारा करे। इस कार्य में कम प्रगति वाले अधिकारियों को कारण बताओं नोटिस दिए जाएंगे। इस संबंध में प्राप्त प्रकरणों के निष्पादन की रिपोर्ट आगामी 15 दिवस में प्रेषित करेंगे। इसी प्रकार राजस्व न्यायालयों के अलावा अन्य न्यायालयों में विचारणीय प्रकरणों के जवाब सही समय पर जाने चाहिए तथा ओआईसी द्वारा प्रकरण की पूरी पैरवी की जाए। इसी प्रकार प्रधानमंत्री फसल बीमा में वर्ष 2019-20 के लिए 31 दिसम्बर तक बीमा करवाया जा सकता है। इसकी जानकारी भी पटवारियों के माध्यम से किसानों को दी जाए। 
  4. बैठक में हैल्प लाईन 181 के प्रकरणों की समीक्षा की गई। जिला कलक्टर ने कहा कि लोक सेवा गारन्टी अधिनियम 2011 के अन्तर्गत लगभग 9 कार्य खातेदारी, नामांतरण, सीमाज्ञान, नकल, पत्थरगढी, हैसियत प्रमाण पत्र, अनुसूचित जाति जनजाति प्रमाण पत्र, मूलनिवास इत्यादि के प्रमाण पत्र जारी करने के कार्यदिवस निर्धारित है। अधिनियम के अन्तर्गत निर्धारित दिवसों में आमजन के कार्य होने चाहिए। उन्होने कहा कि विधानसभा से प्राप्त प्रश्नों के उत्तर भी तत्काल जाने चाहिए। 
  5. बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर सर्तकता श्री अरविन्द जाखड़, अतिरिक्त जिला कलक्टर प्रशासन डाॅ0 हरीतिमा, एसडीएम गंगानगर श्री मुकेश बारेठ, एसडीएम पदमपुर श्री सुभाष, एसडीएम अनूपगढ श्री पवन कुमार, एसडीएम सूरतगढ श्री मनोज मीणा, एसडीएम सादुलशहर श्री हवाई सिंह, एसडीएम रायसिंहनगर श्री राजेन्द्र सिंह सहित जिले के एसडीएम, तहसीलदारों एवं राजस्व अधिकारियों ने भाग लिया।
  6. ****
*****




कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

यह ब्लॉग खोजें