गुरुवार, 31 अक्तूबर 2019

रेलमंत्री पीयूष गोयल की उत्तरपश्चिम रेलवे के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक

श्रीगंगानगर/ जयपुर, 30 अक्टूबर 2019.

 रेल और वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री, भारत सरकार श्री पीयूष गोयल ने जयपुर दौरे के दौरान उत्तर पश्चिम रेलवे के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की। इस समीक्षा बैठक में श्री पीयूष गोयल ने उत्तर पश्चिम रेलवे की कार्यप्रणाली, कार्ययोजनाओं, निर्माण परियोजनाओं, फ्रेट काॅरिडोर तथा यात्राी सुविधाओं के कार्यों की विस्तृत जानकारी प्राप्त की तथा इन कार्यों को और अधिक बेहतर बनाने के लिये दिशा-निर्देश प्रदान किये।

श्री पीयूष गोयल ने उत्तर पश्चिम रेलवे के कार्य निष्पादन पर संतोष व्यक्त किया तथा उन्होने इस रेलवे को सम्पूर्ण भारतीय रेलवे पर स्वच्छता सर्वे में प्रथम स्थान पर रहने पर प्रसन्नता जाहिर की तथा भविष्य में इसे और अधिक बेहतर बनाने पर बल दिया। इसके साथ ही इस रेलवे पर गाडियों की समयपालना पर भी संतोष व्यक्त किया तथा निर्देश प्रदान किये कि हमें इस क्षेत्र में और अधिक ध्यान देकर कार्य करना है ताकि हम यात्रियों को समयबद्ध परिवहन देने के संकल्प में कामयाब हो सकें। 

उत्तर पश्चिम रेलवे पर स्टेषनों पर वाई-फाई की सुविधा उपलब्ध करवाने के तहत 358 स्टेशनों पर वाई-फाई की सुविधा प्रदान करने के लिये भी उन्होंने हर्ष व्यक्त किया। इसके साथ ही श्री गोयल ने खानपान की गुणवत्ता में अपेक्षित सुधार करने तथा सभी खानपान यूनिटों के साथ-साथ आॅन बोर्ड केटरिंग में भी भुगतान के लिये पीओएस मशीनों की उपलब्धता सुनिश्चित करवाने के निर्देश अधिकारियों को दिये।

संरक्षा के लिये इस रेलवे पर किये जा रहे कार्यों का भी विशेष रूप से उल्लेख करते हुये कहा कि संरक्षा के संकल्प को आत्मसात करने में इस रेलवे ने बेहतरीन कार्य किया है और इसे भविष्य में आगे की ओर लेकर जाना है।

नाॅन फेयर आय बढाने के लिये श्री गोयल ने अधिकारियों को रचनात्मक तरीके अपनाने को कहा तथा कार्यों में नवाचार को सम्मलित करने पर ध्यान केन्द्रित करने की बात कही। इसके साथ ही उन्होने मालभाडा आय को भी बढाने के हरसंभव प्रयास करने के लिये प्रोत्साहित किया।

उत्तर पश्चिम रेलवे के द्वारा उत्कृष्ट कार्य प्रदर्शन कर प्रधान कार्यालय तथा अन्य बिल्डिगों को इण्डियन ग्रीन बिल्डिंग काउंसिल द्वारा उच्च रेटिंग देने पर बधाई प्रदान की। इसके अतिरिक्त उन्होने गांधीनगर जयपुर स्टेशन के मैन लाइन के प्रथम सम्पूर्ण महिला स्टेशन के रूप में सफलतापूर्वक कार्य करने पर वहाॅ कार्यरत महिला कर्मचारियों की सराहना की। 

बैठक में श्री आनंद प्रकाश, महाप्रबंधक-उत्तर पश्चिम रेलवे ने माननीय रेलमंत्री का आभार व्यक्त किया। बैठक में उत्तर पश्चिम रेलवे के विभागाध्यक्ष एवं मण्डल रेल प्रबंधक-जयपुर उपस्थित थे। 

----------


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

यह ब्लॉग खोजें