रविवार, 29 सितंबर 2019

कच्चाआढ़तिया-श्रीगंगानगर,हनुमानगढ़ बीकानेर का सूरतगढ़ सम्मेलन 28-9-2019.



^^  करणीदानसिंह राजपूत ^^
राजस्थान कच्चा आढतिया संघ के तत्वावधान में गंगानगर हनुमानगढ़ व बीकानेर के व्यापारियों सम्मेलन का आयोजन शनिवार को व्यापार मंडल कार्यालय नई धान मंडी सूरतगढ़ में किया गया।
इस सम्मेलन की अध्यक्षता प्रदेश अध्यक्ष श्री किशन दुग्गल ने की। मंच पर प्रदेश संरक्षक श्री निरंजन अग्रवाल प्रदेश महामंत्री श्री ओमप्रकाश गर्ग प्रदेश सचिव श्री अनिल रांका जिलाध्यक्ष श्री चन्द्रेश जैन हनुमानगढ़ जिला सचिव श्री हनुमान रोहतकिया, जिला उपाध्यक्ष श्री सुशील धानुका और व्यापार मंडल सूरतगढ़ के अध्यक्ष दीपक भाटिया उपस्थित थे।
विभिन्न वक्ताओं ने सीसीआई द्वारा काश्तकार से सीधे की जाने वाली नरमे की खरीद को व्यापारियों के माध्यम से किए जाने, सभी कृषि जिंसों पर कच्चा आढ़तियों को सरकार द्वारा आढ़त दिए जाने, भारतीय खाद्य निगम द्वारा बकाया रही आढ़त का शीघ्र भुगतान करने, नरमा कपास पर लगने वाले रिवर्स चार्ज मेकैनिज्म को खत्म करने, गेहूं की खरीद हरियाणा पंजाब पैटर्न पर व्यापारिक बिलों के माध्यम से करने आदि मुद्दों पर अपने विचार रखें। वक्ताओं ने कहा कि सरकार व्यापारिक मांगो पर बिल्कुल भी ध्यान नहीं दे रही है जिससे कच्चा आढ़तिया के हितों पर कुठाराघात हो रहा है।
वक्ताओं का सुझाव था कि नरमा कपास कृषि जिंस है जबकि जीएसटी काउंसिल ने उसे वाणिज्यिक उत्पाद मान लिया है जिसकी वजह से उस पर आरसीएम लागू हो गया है अतः उसे कृषि जींस में जुड़वाने हेतु प्रयास करें।
फैक्ट्री मालिक सीसीआई को नरमा कपास की प्रोसेसिंग के लिए अपनी फैक्ट्रियां ना दें।किसानों मजदूरों को भी साथ लेकर आंदोलन किया जाए।  कच्चा आढ़तिया काश्तकारों का एटीएम है जो हर जरूरत पड़ने पर धन उपलब्ध करवाता है।किसान व्यापारी की कड़ी खत्म हो गई कि सभी पक्षों को नुकसान होगा। सरसों चना आदि की ऑनलाइन खरीदने के लिए एक कॉलम बनाया जाए जिसमें व्यापारी का नाम हो। प्रदेश अध्यक्ष श्री किशन दुग्गल ने अगले हफ्ते में मुख्यमंत्री से मिलकर उन्हें अपनी मांगों से अवगत करवाने का निवेदन किया। मांगे पूरी ना करने पर मंडियां बंद करने का आह्वान किया।उन्होंने अपनी कार्यकारिणी में दोनों जिले के सभी व्यापार मंडल अध्यक्षों को शामिल किया। श्री भजन कामरा, मोहन लाल सियाग, वेदप्रकाश सेतिया, रतनलाल,नरोत्तम सिंगला, ताराचंद शर्मा, प्यारेलाल बंसल,मिठू सिंह,कुलवंत सिंह मान, सुरेश बंसल आदि ने विभिन्न सुझाव रखें। इस सम्मेलन में विभिन्न मंडियों से करीब 100 व्यापारी सम्मिलित हुए।कार्यक्रम का मंच संचालन संजय बैद ने किया।
सूरतगढ़ व्यापार मंडल के अध्यक्ष दीपक भाटिया ने सभी का स्वागत किया।
********

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

यह ब्लॉग खोजें