गुरुवार, 29 अगस्त 2019

श्रीगंगानगर जिलास्तरीय बैंक सलाहकार समिति की बैठक-सभी के लिए खास खबर


*योजनाओं के लाभ पहुंचाने में बैंकर्स प्रोएक्टिव होकर कार्य करे: जिला कलक्टर*



श्रीगंगानगर, 28 अगस्त 2019.

जिला कलक्टर श्री शिवप्रसाद मदन नकाते ने कहा कि सरकार द्वारा आमजन के कल्याण के लिए संचालित विभिन्न योजनाओं का लाभ पात्र व्यक्ति तक पहुंचे, इसके लिए बैंकर्स को प्रोएक्टिव होकर कार्य करना होगा।

जिला कलक्टर श्री नकाते कलैक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित जिला स्तरीय सलाहकार समिति की बैठक में बोल रहे थे। उन्होने कहा कि योजनाओं में दिए गए लक्ष्यों तक ही सीमित नही रहना है, लक्ष्यों से आगे बढकर भी आमजन की सेवा की जा सकती है। उन्होंने कहा कि बैंकों को जो लक्ष्य दिए गए है, उनकी पूर्ति के लिए वर्ष के अन्तिम महिने का इंतजार किए बिना प्रतिमाह लक्ष्यों  को बाटकर आमजन को लाभान्वित करना चाहिए। 

बैठक में बताया कि श्रीगंगानगर जिले में कार्यरत सभी बैंकों के सहयोगात्मक प्रयासों से ऋण योजना वर्ष 2019-20 प्रथम तिमाही जून 2019 के लक्ष्यों में से प्राथमिकता प्राप्त क्षेत्र के लक्ष्यों से 85.24 प्रतिशत की उपलब्धि प्राप्त की है। भारतीय रिजर्व बैंक के निर्देशानुसार कुल अग्रिम के 18 प्रतिशत, कृषि लक्ष्य के विपरित 62.73 प्रतिशत एवं प्राथमिकता प्राप्त क्षेत्रा में 40 प्रतिशत लक्ष्य के विपरित 85.24 प्रतिशत प्राप्ति की गई है। श्रीगंगानगर कृषि प्रधान जिले में 146 ग्रामीण, 103 अद्र्य शहरी तथा 70 शहरी इस प्रकार कुल 319 बैंक शाखाएं जिले में सेवारत है। 

बैठक में एडीएम सतर्कता श्री राजवीर सिंह, भारतीय रिजर्व बैंक जयपुर के अग्रणी जिला अधिकारी श्री अखिलेश कुमार, नाबार्ड के जिला विकास प्रबन्धक श्री चन्देश कुमार शर्मा, ओबीसी के मुख्य प्रबन्धक श्रीमती अंजना कुक्कड़, जिला उद्योग केन्द्र के महाप्रबन्धक श्री हरिश मित्तल तथा आरएमजीबी बैंक के प्रादेशिक प्रबन्धक श्री एस.वर. सिंह सहित विभिन्न बैंको के अधिकारी उपस्थित थे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

यह ब्लॉग खोजें