गुरुवार, 29 अगस्त 2019

ईंट भट्ठों पर बच्चों की शिक्षा व पोषाहार वास्ते उडान केन्द्र की स्थापना को लेकर बैठक


श्रीगंगानगर, 28 अगस्त। जिला कलक्टर श्री शिवप्रसाद मदन नकाते ने कहा कि ईंट भट्टों में काम करने वाले बच्चों की शिक्षा व पोषहार उपलब्ध करवाया जाये। इसके लिये ईंट भट्टों पर उड़ान केन्द्रों की स्थापना टाटा ट्रस्ट की सहायता से किया जायेगा।

जिला कलक्टर बुधवार को कलेक्ट्रेट सभाहाॅल में आयोजित ईंट निर्माता संघ व टाटा ट्रस्ट की उडान केन्द्र की स्थापना को लेकर संयुक्त बैठक में बोल रहे थे। जिला कलक्टर ने भट्टा मालिकों को उडान केन्द्रों के लिये भवन की व्यवस्था के लिये सहयोग प्रदान करने के लिये कहा है। इसके अलावा अन्य व्यवस्थाएं टाटा ट्रस्ट की तरफ से की जायेगी। बच्चों को पोषाहार की व्यवस्था आंगनबाड़ी केन्द्रों के माध्यम से उपलब्ध करवाई जायेगी। 

जिला कलक्टर ने कहा कि भट्टा मालिको को समूह तैयार कर पाॅयलट प्रोजेक्ट के माध्यम से पांच उडान केन्द्र स्थापित करने को कहा। इसके अलावा जिन भट्टों के पास एक किलोमीटर के दायरे में विधालय या आंगनबाड़ी केन्द्र है, वहां उन श्रमिकों के बच्चों को शिक्षा प्राप्त करने के लिये प्रेरित करें। 

बैठक में मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री सौरभ स्वामी, भारतीय प्रशासनिक सेवा के प्रशिक्षु श्री मोहम्मद जुनेद, महिला अधिकारिता के श्री विजय, टाटा ट्रस्ट के पदाधिकारी एवं जिले के ईंट भट्टा मालिक शामिल हुए। 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

यह ब्लॉग खोजें