शनिवार, 6 जुलाई 2019

अनूपगढ-बठिण्डा-अनूपगढ रेल का शुभारंभ- केन्द्रीय रेल राज्यमंत्री ने दिखाई हरी झण्डी


-- करणीदानसिंह राजपूत *

श्रीगंगानगर, 6 जुलाई2019.

केन्द्रीय रेल राज्यमंत्री श्री सुरेश अंगडी ने कहा कि देश में कश्मीर से लेकर कन्याकुमारी तक रेल के क्षेत्र में तेज गति से विकास हुआ है। इसी कड़ी में आज अनूपगढ बठिण्डा रेल को रवाना किया जा रहा है।

रेल राज्यमंत्री शनिवार 6 -7-2019 को अनूपगढ रेलवे स्टेशन पर अनूपगढ-बठिण्डा-अनूपगढ गाड़ी संख्या 04782/81 नई रेल के शुभारंभ समारोह में बोल रहे थे। उन्होंने  कहा कि स्वच्छ भारत मिशन के तहत देश के प्रधानमंत्री ने स्वयं झाडू उठाकर स्वच्छता की शुरूआत की। उसी की बदोलत आज रेलवे स्टेशन साफ दिखाई दे रहे हैं। रेलवे स्टेशन व रेल को स्वच्छ रखने में कर्मचारियों के अलावा आमजन का भी सहयोग जरूरी है।
उन्होंने कहा कि अनूपगढ सीमा क्षेत्र पर होने के कारण यहां के जवानों व किसानों को इस रेल का लाभ मिलेगा। इस क्षेत्र को जयपुर व दिल्ली से जोड़ने के संबंध में कहा कि तिलकब्रिज-सिरसा 14085/14086 रेल का विस्तार किया जा सकता है। इसके लिए अधिकारियों से बातचीत कर अनूपगढ क्षेत्र के नागरिको को दिल्ली की सुविधा मिल सकेगी। केशवनगर को हॉल्ट बनाने के संबंध में भी प्रयास किये जाएंगे।
उन्होंने राजस्थान को पर्यटन के क्षेत्र में अग्रणी बताया। 
संसदीय केन्द्रीय राज्यमंत्री श्री अर्जुनराम मेघवाल ने कहा कि हमने अनूपगढ से गाड़ी चलाने का संकल्प लिया था, जो पूरा हुआ है। उन्होंने अनूपगढ से बीकानेर रेल लाईन के सर्वे करने, अनूपगढ में वाशिंग लाईन तथा अनूपगढ रेलवे स्टेशन का आधुनिकीकरण करने का अनुरोध किया।
पूर्व केन्द्रीय राज्यमंत्री एवं सांसद श्री निहालचंद ने कहा कि अनूगपढ सीमावर्ती जिला होने के कारण यह क्षेत्र रेल विकास में पिछडा हुआ था। आज नई रेल चलने से यहा के नागरिकों को लाभ मिलगा। इस क्षेत्र के लोग सीधे दिल्ली, जयपुर से जुडेंगे। उन्होने सुझाव दिया था कि तिलकब्रिज गाड़ी का विस्तार अनूपगढ तक किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि गत दो-तीन वर्षो में श्रीगंगानगर से 13 नई रेल गाडियां प्रारम्भ की गई है।
इस अवसर पर अनूपगढ विधायक श्रीमती सन्तोष, रायसिंहनगर विधायक श्री बलवीर लूथरा ने भी विचार व्यक्त किये। आयोजित कार्यक्रम में उत्तर पश्चिमी रेलेवे के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी श्री अभय शर्मा, मण्डल रेल प्रबन्धक श्री संजय कुमार श्रीवास्तव, मण्डल वाणिज्य प्रबन्धक श्री अनिल रैना, वरिष्ठ मण्डल परिचालन प्रबन्धक श्री सुनील मेहला, मुख्य नियंत्रक श्री जसपाल मिढढा, उप मुख्य वाणिज्य प्रबन्धक श्री सी.आर. कुमावत, जैडआरयूसीसी के पूर्व सदस्य श्री भीम शर्मा, श्री हरिसिंह कामरा, श्री उम्मेद सिंह राठौड सहित गणमान्य नागरिक उपस्थि थे। 

(कार्यक्रम के दौरान सूरतगढ बठिण्डा-सूरतगढ रेल सेवा की भी शुरूआत की। यह गाड़ी 7 जुलाई से शुरू हो गई है)

-----------


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

यह ब्लॉग खोजें